नई दिल्ली. भारत के पूर्वी हिस्सें में छठ पूजा बहुत बड़े स्तर पर मनाया जाता हैं. छठ पूजा में सूर्यदेव की पूजा अराधना की जाती है. छठ पूजा हर साल दो बार मनाया जाता है. पहली बार चैत्र के महीने में और दूसरी बार कार्तिक महीने में. चैत्र शुक्ल पक्ष षष्ठी पर मनाये जाने वाले छठ पर्व को चैती छठ और कार्तिक शुक्ल पक्ष षष्ठी पर मनाये जाने वाले पर्व को कार्तिकी छठ कहा जाता है. सबसे ज्यादा धूम-धाम से कार्तिक महीनें में पड़ने वाले छठ को लोग मनाते हैं. छठ पूजा का पर्व पारिवारिक सुख-समृद्धी तथा मनोवांछित फल प्राप्ति के लिए मनाया जाता है.

इस त्योहार को लोग सबसे ज्यादा पूर्वी यूपी, बिहार और झारखंड में में मनाते हैं. इस त्योहार को महापर्व भी कहां जाता है. अपने घरों से दूर रोजी-रोटी के तलाश में गए लोग छठ पूजा मनाने के लिए अपने घर वापस लौट के आते हैं. महापर्व छठ पूजा की तैयारी काफी पहले से शुरू हो जाता है. छठ पूजा के दिन लोग छठ घाट पर पंडाल का निर्माण करते हैं. जहां छठ करने वाली महिलाएं पूजा करने के लिए रूकती हैं.

महापर्व छठ के दिन छठ घाट पर भोजपूरी छठी मईया की गानों की धूम होती है. छठ घाट पर आप जिधर भी देखेंगे हर पंडाल में आपको छठी मईया की गीत सुनाई पड़ेगी. छठ पूजा के समय भोजपूरी सिनेमा में काम करने वाले एक्टर भी स्पेशल छठी मईया गीत रिलीज करते हैं. इस बार महापर्व छठ पूजा को देखते हुए. भोजपूरी सिनेमा के सुपरस्टार निरहुआ, खेसारी लाल, पवन सिंह और आम्रपाली दूबे अपने-अपने छठी मईया की गीत रिलीज कर चुकें हैं.

Also Read, ये भी पढ़े- Chhath Puja Geet Songs 2019: महापर्व छठ पूजा 2019 में सुने जाने वाली 10 फेमस छठी मईया भोजपुरी गीत

Karva Chauth Mehndi Trends 2019: इस करवा चौथ पर आप भी लगाए बॉलीवुड स्टार की तरह खूबसूरत मेहंदी डिजाइन

भोजपूरी सुपरस्टारों के सुरों से सजी लेटेस्ट भोजपुरी छठी मईया गीत यहां देखे-

 

 

Also Read, ये भी पढ़े-Karwa Chauth 2019: इस करवा चौथ बन रहे हैं ये शुभ संयोग, 24 साल बाद होगा पूर्ण राजयोग

Karwa Chauth 2019 Funny Video: करवा चौथ पर भेजें ये फनी, कॉमेडी वीडियो, जोक्स और मीम्स, प्यार के साथ बाटें मुस्कुराहट

Karwa Chauth 2019 Vrat Katha: करवा चौथ 2019 जरूर पढ़ें ये व्रत कथा, वरना पूजा रहेगी अधूरी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App