Chhath Puja 2019 Sandhya Arghya Sunset Time LIVE: देशभर में महापर्व छठ पूजा की धूम मची हुई है. सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा के लिए अर्घ्य का आज पहला दिन है. शाम होते ही घाटों पर डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है. छठ के पूजा के मौके पर घाटों की छटा देखते ही बन रही है. मालूम हो की छठी मैय्या की आराधना का पर्व छठ पूजा सूर्य को अर्घ्य दिए पूरा नहीं होता है. छठ पूजा का पहला सूर्य अर्घ्य षष्ठी तिथि को दिया जाता है. छठ का पहला अर्घ्य सूर्य भगवान को दिया जाएगा. यह अर्घ्य अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाता है. मान्यता के अनुसार जल में दूध डालकर सूर्य की अंतिम किरण को अर्घ्य दिया जाता है.

सूर्य देवता को अर्ध्य देने के लिए तांबे का बर्तन का प्रयोग करना चाहिए. इसमें दूथ और गंगा जल मिश्रित करके पूजा के पश्चात सूर्य को अर्ध्य दें. सूर्य को अर्घ्य देते समय ओम सूर्याय नम: या फिर ओम घृणिं सूर्याय नम: जाप करें. ध्यान रहे कि छठ पूजा के दौरान सूर्य को अर्घ्य देते समय भूलकर भी स्टील और लोहे से बने बर्तन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही छठ पूजा के लिए फल चुनते समय खराब फल का चुनाव न करें. पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फल ताजे होनें चाहिए.

यहां पढ़ें Chhath Puja 2019 Sandhya Arghya Sunset Time LIVE Update:

शाम 6:45 बजे- दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने छठ महापर्व के मौके पर लोगों को शुभकामनाएं दी है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा इस साल भी पटपड़गंज के राजेन्द्र पार्क में माताओं, बहनों, भाइयों और बुज़ुर्गों के साथ छठी मैया की पूजा की. 2015 से पहले जहां 70 छठ घाट थे, वहीं आज दिल्ली सरकार ने 1108 छठ घाटों का इंतज़ाम किया है जिससे सभी साथ मिलके अच्छे से छठ मना सकें. सूर्य देवता की जय! छठी मैय्या की जय!

शाम 6:35 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाईलैंड की धरती से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद भारतीयों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे विश्व ने अभी दीवाली का त्यौहार मनाया है. आज छठ का बहुत बड़ा त्योहार है.

शाम 6:25 बजे- छठ के महापर्व पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छठी मैया की पूजा की. सीएम नीतीश कुमार शनिवार शाम स्टीमर से घाटों का जायजा लेने के लिए पहुंचे. इस दौरान उन्होंने लोगों को लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुभकामनाएं दीं. सीएम नीतीश कुमार के साथ बिहार के राज्यपाल फागू सिंह चौहान भी मौजूद थे. 

शाम 6: 10 बजे- दिल्ली के आईटीओ घाट पर छठ पूजा के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा सकती हैं. महिलाएं छठ मैया की पूजा अर्चना करने के बाद सूर्य देवता को अर्घ्य देती नजर आ रही हैं. दिल्लीवासियों में भी छठ पूजा को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

शाम 6:00 बजे- छठ के इस महापर्व पर दिल्ली के मुख्मंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी छठी मैय्या की पूजा अर्चना की है. आप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया है कि सूर्य उपासना व लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहुंचे और वहां उन्होंने छठ मैया की पूजा की और लोगों को शुभकामनाएं दी.

शाम 5: 45 बजे- भारत के साथ-साथ नेपाल में भी छठ पूजा की धूम देखने को मिल रही है. दरअसल नेपाल की राजधानी काठमांडू से कुछ तस्वीरे सामने आई है. जिसमें महिलाएं बागमती नदी के घाट पर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देती नजर आ रही हैं. 

शाम 5 : 18 बजे- बिहार पूर्वांचल के महापर्व छठ पूजा के तीसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. सूर्य को अर्घ्य देने के लिए महिलाओं और पुरुषों की भीड़ घाटों पर उमड़नी शुरू हो गई है. छठ पूजा पर दिल्ली से लेकर बिहार तक विशेष इंतजाम किए गए हैं. छठ पूजा का उत्साह सिर्फ भारत में नहीं विदेशों में भी देखने को मिलता है. 

शाम 5;10 बजे- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के कार्यालय की तरफ से छठ महापर्व पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी गई हैं. सीएम कमलनाथ के कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि लोक आस्था और सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा की सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. सूर्य देवता आपके जीवन को सुख, शांति और समृद्धि से परिपूर्ण करें, यही मंगलकामना है. 

शाम 5:00 बजे- छठ पूजा पर हर बार की तरह इस बार भी ट्रेनों में रिजर्वेशन फुल हो चुके हैं. रिजर्व कोच की दशा भी जनरल कोच की तरह लग रही है. इन सबके बीच दिल्ली पुलिस ने छठ पूजा पर उमड़ने वाली भारी भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक ए़डवाइजरी जारी की है. दरअसल दिल्ली में बड़ी संख्या में बिहार और पूर्वी यूपी के लोग रहते हैं. जिसके चलते यहां पर भी छठ पूजा बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. 

शाम 4:50 बजे- छठ पूजा विशेषकर बिहार में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. ऐसे में बिहार से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए अपने जिलों के अर्घ्य देने के सूर्यास्त समय की जानकारी होना आवश्यक है. पटना में छठ पूजा पर शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 8 मिनट पर है. छपरा में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 9 मिनट पर है. दरभंगा, मधुबनी और भागलपुर में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 1 मिनट पर है. गया में छठ पूजा पर शाम अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 9 मिनट पर है. 

शाम 4:40 बजे-  दिल्ली एनसीआर समेत पूर्वी यूपी के प्रमुख शहरों में छठ पूजा पर शाम को सूर्य को अर्घ्य देने के समय को देखें तो फरीदाबाद में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 32 मिनट पर है. नोएडा में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 32 मिनट पर है. गोरखपुर में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देना का सूर्यास्त समय 5 बजकर 15 मिनट पर है. वाराणसी में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 16 मिनट पर है. बस्ती में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 16 मिनट पर है. प्रयागराज में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 21 मिनट पर है. देवरिया में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देना का सूर्यास्त समय 5 बजकर 12 मिनट पर है.

शाम 4:30 बजे- देश के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 6 बजकर 05 मिनट पर है. भोपाल में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 42 मिनट पर है. हैदराबाद में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 44 मिनट पर है. जयपुर में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 44 मिनट पर है. रांची में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 10 मिनट पर है.

शाम 4:16 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठ महापर्व की देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि महापर्व छठ के पावन अवसर पर देशवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. सूर्य देव अपनी ऊर्जा एंव आभा से हम सबको सदैव आलोकित रखें और हमारा देश सफलता एंव समृद्धि के नित नए सोपान चढ़ता रहे. मालूम हो कि पीएम नरेंद्र मोदी बैंकाक दौरे पर गए हुए हैं. 

शाम 4:10 बजे- बिहार की राजधानी पटना से छठ पूजा की खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं. तस्वीरों में साफतौर पर देखा जा सकता है कि शाम होते ही पटना के गंगा घाट की रौनक बढ़ गई है. महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में घाट पर पहुंचना शुरू हो गई है. पटना में छठ पूजा शाम का अर्घ्य देना का सूर्यास्त समय 5 बजकर 8 मिनट पर है. 

शाम 4:05 बजे- दिल्ली में छठ पूजा पर शाम का अर्घ्य देने का सूर्यास्त समय 5 बजकर 36 मिनट पर है. छठ के महापर्व पर सूर्य को कार्तिक षष्ठी और सप्तमी को सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. बिहार, पूर्वी यूपी, झारखंड के जिलों में छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाती है.

Chhath Puja 2019 Sunset Timing: छठ महापर्व का पहला अर्घ्य आज, जानें आपके शहर में अस्ताचलगामी सूर्य को संध्या अर्घ्य देने का सही समय, मुहूर्त

Politicians Chhath 2019 Wishes: छठ महापर्व अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य आज, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अरविंद केजरीवाल, कुमार विश्वास समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App