नई दिल्ली. Chandra Grahan 2019 Effects: 16 और 17 जुलाई की मध्यरात्रि को साल का आखिरी और आंशिक चंद्रग्रहण लग रहा है. चंद्रग्रहण को लेकर लोगों के मन में डर भी रहता है. इसको लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित हैं. आपके मन में भी सवाल होंगे कि क्या चंद्रग्रहण को नंगी आंखों से देखने पर रोशनी चली जाती है? क्या चंद्रग्रहण को देखने से हमें नुकसान होता है? क्या चंद्रग्रहण को देखने से हमारी आंखें खराब हो सकती हैं? तो आपको बता दें कि चंद्रग्रहण को देखने से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं है. चंद्रग्रहण को आप नंगी आंखों से देख सकते हैं. चंद्रग्रहण सूर्यग्रहण से पूरी तरह अलग होता है. हालांकि सूर्यग्रहण के दौरान नंगी आंखों से देखने से खतरनाक अल्ट्रावायलट किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. लेकिन चंद्रग्रहण को देखने के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं.

चंद्रग्रहण को विज्ञान जगत में एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है. खगोलीय वैज्ञानिकों के मुताबिक चंद्रग्रहण एक खूबसूरत समय होता है और इसे बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए. आप अपनी घर की छत पर जाकर या मैदान अथवा गार्डन में जाकर चंद्रग्रहण की खगोलीय घटना का लुत्फ उठा सकते हैं.

आपको बता दें कि चंद्रग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार की खतरनाक रेडिएशन वाली किरणें नहीं निकलती हैं. इससे इंसान के शरीर को कोई नुकसान नहीं है. इसलिए चंद्रग्रहण का मानव शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है.

हालांकि शास्त्रों में माना चंद्रग्रहण का समय अशुभ माना जाता है. चंद्रग्रहण के दौरान सूतक काल के समय कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है. चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद ही सूतक काल समाप्त होता है और मांगलिक कार्य किया जाता है.

आपको बता दें कि मंगलवार को गुरु पूर्णिमा के दिन आने वाला चंद्रग्रहण साल का आखिरी चंद्रग्रहण है. यह एक आंशिक चंद्रग्रहण होगा और भारत समेत अन्य पड़ोसी देशों में देखा जा सकेगा. साल का आखिरी चंद्रग्रहण ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिणी अमेरिका और यूरोप के कुछ भागों में भी दिखाई देगा.

Chandra Grahan July 2019 Time India: भारत में चंद्रग्रहण का समय

भारत में 16 जुलाई और 17 जुलाई की मध्यरात्रि को चंद्रग्रहण दिखाई देगा. इसे लगभग देश के सभी भागों में देखा जाएगा. हालांकि मानसून के कारण आसमान में बादल होने से कुछ भागों में चंद्रग्रहण नहीं देखा जा सकेगा. भारतीय समयानुसार 16 जुलाई मध्यरात्रि 1 बजकर 31 मिनट पर चंद्रग्रहण शुरू होगा और 17 जुलाई अलसुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगा.

Chandra Grahan 2019: 149 साल बाद चंद्र ग्रहण पर बन रहा है ये दुर्लभ योग, जानिए क्यों है बेहद खास, ये है वजह

Chandra Grahan 2019 Sutak Time: जानिए चंद्रग्रहण के दिन सूतक काल का सही समय क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App