Tuesday, December 6, 2022

Chandra grahan 2022: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण खत्म, ज़रूर करें ये काम

नई दिल्ली. Chandra grahan: आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण था. ये चंद्र ग्रहण बहुत ही दुर्लभ माना जा रहा था, क्योंकि इस दिन जो संयोग बन रहे थे वो 200 साल बाद बन रहे थे. हिंदू परंपरा में ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों को न करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ग्रहण के खत्म होने के बाद भी आपको कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए और कुछ ख़ास उपाय भी करने चाहिए, आइए आपको उसके बारे में बताते हैं-

ग्रहण के बाद करें ये काम

ग्रहण (Chandra grahan) खत्म होने के बाद आप अपने मकान, दुकान, प्रतिष्ठान की अच्छे से साफ सफाई कर धुलाई करें. कोशिश करें कि आप पानी में नमक मिलाकर पूरे घर को अच्छे से धोएं, इसके इसके बाद खाद्य पदार्थों पर गंगाजल छिड़क कर उनको शुद्ध करें और उसके बाद ही कुछ खाएं.

1. चंद्र ग्रहण के बाद सबसे पहले घर की अच्छे से साफ़-सफाई करें, घर में झाड़ू-पोछा लगाए, मान्यता है कि ऐसा करने से ग्रहण की
नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. कोशिश करें कि झाड़ू-पोछा के साथ ही घर को धोऐं.
2. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्र ग्रहण (Chandra grahan) का असर सभी जातकों पर पड़ता है ऐसे में ग्रहण होने के बाद स्नान ज़रूर करें.
3. इसके बाद घर और पूजा स्थल को गंगाजल से अच्छे से शुद्ध करें, सभी देवी-देवताओं की प्रतिमाओं पर गंगाजल ज़रूर छिड़कें.
4. स्नान आदि के बाद घर में लगे तुलसी के पौधे को भी गंगाजल से शुद्ध करें.
5. इसके बाद खाद्य पदार्थों पर भी (Chandra grahan) गंगाजल से छिड़क कर उन्हें शुद्ध करें और इसके बाद ही कुछ भी खाएं या पीएं.

 

Sukesh Letter: महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने लेटर जारी कर आरोपों का दिया जवाब, कहा चुनाव के लिए मांगी गई थी फंडिंग

20 World Cup 2022: बीच मैदान में रविचंद्रन अश्विन ने की ऐसी हरकत, देखकर नहीं रोक पाएंगे हंसी

Latest news