Tuesday, December 6, 2022

8 नवंबर को साल का आखिरी ग्रहण, गर्भवती महिलाऐं इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली. आठ नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है, ये ग्रहण देव दीपावली के दिन लगने वाला है. इस दिन कार्तिक पूर्णिमा भी है, ये चंद्र ग्रहण भारत में नज़र आएगा इसलिए इसका सूतक काल मान्य होगा.

ज्योतिष मान्यताओं के मुताबिक, किसी भी ग्रहण का लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इससे पहले 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था और 15 दिन के भीतर ही ये दूसरा ग्रहण लगने जा रहा है, अब अगर ज्योतिषाचार्यों की मानें तो 15 दिन के भीतर दो ग्रहण होना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में कुछ राशियों पर साल का अंतिम चंद्र ग्रहण अशुभ प्रभाव पड़ेगा, लेकिन कुम्भ राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण बहुत ही शुभ है.

गर्भवती महिलाऐं न करें ये काम

चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें हर किसी के जीवन को प्रभावित करती हैं, वहीं इन हानिकारक किरणों का सबसे ज्यादा प्रभाव गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर पड़ता है.

चंद्रग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं निकलना चाहिए. क्योंकि इस समय निकलने वाली सूर्य की हानिकारक किरणें उनके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं.
चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी भी नुकीली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, माना जाता है कि सूर्यग्रहण के दौरान अगर गर्भवती महिलाऐं नुकीली चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं तो उनके बच्चे में विकृत मानसिकता आती है.
चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार की सिलाई-कढ़ाई का काम भी न करें.
चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटने, कपड़े की सिलाई करने व नुकीली और धारदार उपकरणों के काम से बचना चाहिए. कहा जाता है की गर्भावस्था के दौरान अगर महिलाएं ऐसा करती हैं तो उनके बच्चों को शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं.

 

EWS आरक्षण के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट ने 3-2 के बहुमत से दिया फैसला, जानिए पांचों जजों ने क्या कहा?

झारखण्ड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष का विवादित बयान, बीजेपी के लोगों को पटक-पटक के मारने के लिए उकसाया

Latest news