Tuesday, December 6, 2022

आज भारत में इतने बजे से लग जाएगा चंद्र ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

नई दिल्ली. आठ नवंबर को इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है, ये ग्रहण देव दीपावली के दिन लगने वाला है. इस दिन कार्तिक पूर्णिमा भी है, ये चंद्र ग्रहण भारत में नज़र आएगा इसलिए इसका सूतक काल मान्य होगा.

ज्योतिष मान्यताओं के मुताबिक, किसी भी ग्रहण का लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इससे पहले 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था और 15 दिन के भीतर ही ये दूसरा ग्रहण लगने जा रहा है, अब अगर ज्योतिषाचार्यों की मानें तो 15 दिन के भीतर दो ग्रहण होना शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में कुछ राशियों पर साल का अंतिम चंद्र ग्रहण अशुभ प्रभाव पड़ेगा, लेकिन कुम्भ राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण बहुत ही शुभ है.

चंद्र ग्रहण का समय

साल 2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक 8 नवंबर, मंगलवार, को करीब 5:32 से शुरू होगा और सायं 6:20 बजे तक रहेगा.

सूतक काल

चंद्र ग्रहण का सूतक काल नौ घंटे पहले से शुरू हो जाता है, इसलिए इस दिन सूतक काल सुबह 9 बजकर 32 मिनट से शुरू हो जाएगा, बता दें साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा इसीलिए इसका सूतक काल मान्य होगा.

यहाँ दिखेगा ग्रहण

साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को बुध पूर्णिमा के दिन लगा था वहीं अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण देव दीपावली के दिन लगने जा रहा है. ऐसे में, विशेषज्ञों का कहना है कि आगामी चंद्र ग्रहण भारत के पूर्वी क्षेत्रों में नज़र आने वाला है, ये चंद्र ग्रहण गुवाहाटी, रांची, पटना, सिलिगुड़ी और कोलकाता समेत देश की राजधानी दिल्ली में भी नज़र आएगा, ऐसे में इन शहरों में रहने वाले लोगों को चंद्र ग्रहण की अवधि में विशेष सावधानी बरतनी होगी.

आइए बताते हैं आपके शहर में ये ग्रहण कब दिखेगा

दिल्ली 5.28 नोएडा 5.30
अमृतसर 5.32 लखनऊ 5.16
भोपाल 5.36 लुधियाना 5.34
जयपुर 5.37 शिमला 5.20
मुंबई 6.01 कोलकाता 4.52
रायपुर 5.21 पटना 5.00
इंदौर 5.43 देहरादून 5.22
उदयपुर 5.49 गांधीनगर 5.55

 

Sukesh Letter: महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने लेटर जारी कर आरोपों का दिया जवाब, कहा चुनाव के लिए मांगी गई थी फंडिंग

Latest news