नई दिल्ली. Chandra Grahan 2019: जुलाई महीने की 16 तारीख को इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगेगा. इस अद्भुत खगोलीय घटना की गवाह पूरी दुनिया बनेगी. गुरु पूर्णिमा के दिन 16 जुलाई से अगले दिन तक लगने वाले साल के दूसरे चंद्र ग्रहण को भारत में भी देखा जा सकेगा. भारत के लोग करीब 3 घंटे तक चंद्र ग्रहण देख करेंगे. 16 जुलाई की रात करीब 1.32 बजे खग्रास चंद्र ग्रहण की शुरुआत होगी और करीब डेढ़ घंटे के बाद इसका मध्य होगा और सुबह 4.30 बजे चंद्र ग्रहण का मोक्ष होगा. इससे पहले 2 जुलाई को पूर्ण सूर्य ग्रहण भी है, लेकिन इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा.

मालूम हो कि सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के बाद आम तौर पर लोग स्नान-ध्यान करते हैं और उसके बाद ही अन्न ग्रहण करते हैं. साल 2019 के दूसरे चंद्र ग्रहण का प्रभाव उज्जैन महाकाल मंदिर समेत देश के प्रमुख मंदिरों पर पड़ेगा और उस दिन पूजा विधि के साथ ही पूजा के समय में भी अंतर देखने को मिलेगा. वहीं 16 जुलाई 2019 को भारत में सभी जगहों पर चंद्रग्रहण देखा जा सकेगा.

Chandra Grahan 2019: चंद्रग्रहण का धार्मिक महत्व-
चंद्र ग्रहण को धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, इसका राशियों पर भी प्रभाव पड़ता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण के बाद स्नान ध्यान और दान पुण्य किया जाता है. चंद्र ग्रहण घटित होने के बाद सरोवर में स्नान करने से सभी पाप धुल जाते हैं. वहीं गेहूं, चावल, दाल, गुड़ चना, वस्त्र, आभूषण जैसी चीजों का दान करने से जीवन में खुशहाली आती है.

Chandra Grahan 2019: चंद्रग्रहण का प्रभाव-
चंद्र ग्रहण का प्रभाव मानव जीवन के साथ-साथ शासन व्यवस्था पर भी देखा जाता है. चंद्र ग्रहण का किसी राज्य या देश की शासन प्रणाली में परिवर्तन देता है. कर्मचारियों और अधिकारियों की कार्यप्रणाली में बदलाव होता है. इसके अलावा वातावरण में भी कई तरह की तब्दीली देखी जाती हैं. बताया जाता है कि चंद्र ग्रहण के पश्चात इंसान की जीवनशैली और उसके व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है. यदि चंद्र ग्रहण के दिन धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से उपाय किए जाएं तो आपका जीवन खुशहाली की ओर बढ़ चलेगा. वहीं यदि चंद्र ग्रहण के दिन गलत उपाय किए जाते हैं तो कई तरह के दोष हमारे जीवन में आ जाते हैं.

Chandra Grahan 2019: इस साल भी गुरु पूर्णिमा के दिन पड़ रहा चंद्र ग्रहण, जानें भारत में क्या होगा इसका प्रभाव

Chandra Grahan 2019: भारत में 10:41 बजे लगेगा साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण सुपर ब्लड वुल्फ मून, इन बुरे प्रभावों से बचकर रहें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App