नई दिल्ली. Chandra Grahan 2019 Live Online Streaming: भारत समेत कई देशों में आज मध्यरात्रि को चंद्रग्रहण लगने वाला है. भारतीय समयानुसार रात को 1 बजकर 31 मिनट से चंद्रग्रहण शुरू होगा जो कि 4 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगा. यह इस साल का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण है. यह एक आंशिक चंद्रग्रहण होगा जो कि करीब 3 घंटे चलेगा. भारत के अलावा अन्य पड़ोसी देशों में देखा जा सकेगा. साथ ही आज चंद्रग्रहण ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिणी अमेरिका समेत अफ्रीका और यूरोप के कुछ भागों में भी दिखाई देगा. भारत में अभी मानसून का समय है और कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है. यदि आपके क्षेत्र में भी बादल छाए हुए हैं और चंद्रग्रहण की घटना को नहीं देख पा रहे हैं तो चिंता मत कीजिए. आप ऑनलाइन अथवा लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी चंद्रग्रहण के दौरान चांद का दीदार कर सकते हैं. साथ ही आपको बता दें कि चंद्रग्रहण देखने से आपकी आंखों को और शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा.

How to Watch Lunar Eclipse Today via Online Live Stream: मोबाइल पर कैसे देखें चंद्रग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग?
चंद्रग्रहण शुरू होने के बाद इस खगोलिय घटना की कई चैनल के द्वारा लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी. यदि आप अपने घर पर चंद्रग्रहण की घटना नहीं देख पा रहे हैं तो ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के जरिए चंद्रग्रहण देख सकते हैं. यूट्यूब पर इन चैनल्स पर चंद्रग्रहण की लाइव तस्वीरें जारी की जाएंगी. आप यहां से चंद्रग्रहण के दीदार का लुत्फ उठा सकते हैं.

Lunar Eclipse July 2019 Time India: भारत में इस समय पर देखें चंद्रग्रहण
भारत में 16 जुलाई और 17 जुलाई की मध्यरात्रि को चंद्रग्रहण दिखाई देगा. इसे लगभग देश के सभी भागों में देखा जाएगा. भारतीय समयानुसार 16 जुलाई मध्यरात्रि 1 बजकर 31 मिनट पर चंद्रग्रहण शुरू होगा और 17 जुलाई अलसुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगा.  आप अपने घर की छत पर या खुले पार्क अथवा मैदान में जाकर चंद्रग्रहण की घटना का लुत्फ उठा सकते हैं. यदि आपके क्षेत्र में आसमान में बादल छाए हुए हैं और चंद्रग्रहण नहीं दिख रहा है तो आप यहां ऊपर दिए गए वीडियोज में लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए चंद्रग्रहण देख सकते हैं. 

Chandra Grahan 2019 Effects: क्या चंद्रग्रहण को देखने से हो सकता है आंखों को नुकसान?

Lunar Eclipse 2019 Today: भारत में इस समय देखें चंद्र ग्रहण 2019, नहीं देखा तो करना पड़ेगा 2 साल का इंतजार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App