नई  दिल्ली. Chandra Grahan 2019: मंगलवार रात यानी कल 16 जुलाई 2019 को इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण पड़ेगा. इस बार चंद्र ग्रहण पर 149 साल बाद बड़ा ही दुर्लभ योग बन रहा है. दरअसल ऐसा 149 साल बाद होने जा रहा है जब गुरू पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण भी पड़ेगा. चंद्र ग्रहण रात को तीन बजकर एक मिनट पर पूरे चरम पर होगा, जब धरती की छाया चंद्रमा के आधे से ज्यादा हिस्से को ढक लेगी. चंद्र ग्रहण के समय की बात करें तो यह रात 1 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर चार बजकर 30 मिनट तक रहेगा.

सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आशिंक चंद्रग्रहण होगा जिसे अरुणाचल प्रदेश के दुर्गम उत्तर पूर्वी हिस्सों को छोड़कर देश भर में देखा जा सकेगा. मालूम हो कि इस साल का पहला चंद्रग्रहण 20 और 21 जनवरी की दरम्यानी रात को लगा था. यह चंद्रग्रहण था जिसे वैज्ञानिकों ने सुपर ब्लड वुल्फ मून नाम दिया गया था. यह नाम इसलिए दिया गया था क्योंकि ऐसे चंद्रग्रहण में चंद्रमा पूरी तरह लाल नजर आता है. वुल्फ मून का नाम नेटिव अमेरिकी जनजातियों ने रखा, क्योंकि सर्दियों के दौरान खाना ढूंढते भेड़िए चिल्लाते हैं. इस बार चंद्रग्रहण पर लोगों को सुपर ब्लड वुल्फ मून जैसा ही नजारा दिखाई देगा.

149 साल बाद चंद्रग्रहण पर बन रहा है दुर्लभ योग

यह चंद्र ग्रहण आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को धनु राशि के उत्तर आषाढ़ा नक्षत्र में लग रहा है. यह ग्रहण 149 साल बाद आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर लग रहा है. इससे पहले 1870 में ऐसा दुर्लभ योग देखने को मिला था.

इन राशि के लोगों के लिए है लाभकारी

बता दें कि यह खंडग्रास चंद्र ग्रहण पूर्णिमा पर लग रहा है. ज्योतिषियों के अनुसार, यह चंद्रग्रहण 6 राशि के लोगों के लिए विशेष लाभकारी है. राजनीति से जुड़े वे लोग जिनकी राशि मेष, वृष, कन्या, वृश्चिक, धनु व मकर है. उन्हें इस चंद्रग्रहण से विशेष लाभ होने के आसार है. यह चंद्रग्रहण उत्तर आषाढ़ा नक्षत्र में आ रहा है, तो इसके प्रभाव से राजनीतिक उथल पुथल के साथ ही प्राकृतिक आपदा की स्थिति बनने की पूरी आशंका है.

ग्रहण के दौरान दान पर मिलेगा फल

ग्रहण के दौरान आटा, चावल, चीनी, सफेद कपड़े, साबूत उड़द, सतनाजा, काला तिल और काले वस्त्र किसी जरूरतमंद को दान करने चाहिए. इसके अलावा इस दौरान कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. संभव हो सके तो भगवान का भजन कीर्तन करें.

Chandra Garhan 2019: चंद्र ग्रहण के समय भूल कर भी न करें ये काम, इन बातों का रखें खास ध्यान

Guru Purnima 2019: गुरु पूर्णिमा पर महायोग दूर करेगा जीवन के रोग, इन राशियों के लोग रखें खास ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App