नई दिल्ली. Celebrate Holi Best Places: भारत में रंगों का विशेष महत्व है. लोग बड़ी बेसब्री से रंगों के त्योहार होली का इंतजार करते हैं. हिन्दू मान्यता में होली के पर्व का काफी महत्व है. हिन्दू पंचांग के मुताबिक, होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस बार होली का पर्व 21 मार्च को है. हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार होली का पर्व 2 दिन तक मनाया जाता है. इसमें सबसे पहले दिन होलिका दहन होता है जबकि दूसरे दिन रंग वाली होली खेली जाती है. इस साल 20 मार्च 2019 को होलिका दहन है. वहीं 21 मार्च 2019 को होली खेली जाएगी. ऐसे में आज हम अगर आप अपनी इस होली को हमेशा के लिए यादागर बनाना चाहते हैं तो इन फेमस जगह जरूर जाएं.

उदयपुर, राजस्थान की रॉयल होली: उदयपुर की होली को रॉयल होली भी कहा जाता है. इस त्योहार पर लोग शाही तरीके से होली मनाते हैं. मेवाड़ शाही परिवार द्वारा एक ऊंचे स्तर पर होली को मनाया जाता है, इसमे एक फैंसी जुलूस निकाला जाता इस जुलूस में घोड़े, हाथी से लेकर रॉयल बैंड शामिल होता है.

आनंदपुर साहिब, पंजाब: पंजाब में भी लोग होली अपने ही खास अंदाज में मनाते हैं. इस त्योहार में सिख समुदाय के लोग कुश्ती, मार्शल आर्ट्स और तलवारों के साथ कई करतब दिखाते हैं और गाने गाते हैं. इस साल यह त्योहार 20 से 24 मार्च तक मनाया जाएगा.

बंगाल की होली: बंगाल में होली का विशेष महत्व है. बंगाल और उड़ीसा में होली को डोल पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है. यहां पर होली को अलग ढंग से सेलिब्रेट किया जाता है. यहां होली को सूखे रंगों से मनाया जाता है. होली के दिन यहां राधा और कृष्ण की मूर्ती को पूरे शहर में घुमाया जाता है. इस दौरान सभी लोग नाचते और गाते हैं.

बरसाने की लठमार होली: लट्ठमार होली ब्रज क्षेत्र में बेहद फेमस पर्व है. इसकी चर्चा विदेशों तक है. होली प्रारंभ होते ही सबसे पहले ब्रज रंगों में डूबता है. बरसाना राधा का जन्मस्थल है. इस वजह से मथुरा के पास बरसाना में होली कुछ दिनों पहले ही शुरू हो जाती है. बरसाना की इस होली को खेलने के लिए भारत के अनेक राज्यों से लोग आते हैं.

Bhojpuri Holi song 2019: होली पर आम्रपाली दूबे और दिनेश लाल यादव निरहुआ का गाना राजनीति में रंगेल इंटरनेट पर वायरल

IRCTC Holi Special Trains 2019: दिल्ली, मुंबई, जम्मू, पंजाब और यूपी के लिए चलेंगी होली स्पेशल ट्रेन, भारतीय रेलवे होली ट्रेन टाइम टेबल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App