नई दिल्ली. सुंदर, सलोने, सेहतमंद बच्चों को परिवार के लोग और मां बाप तक की नजर लग जाती है. बालकों को नजर लगना तो एक सामान्य बात है ही, अनेक बार तो स्वस्थय व्यक्ति और दुकान-मकान तक को नजर लग जाती है. इसी वजह से हमारे समाज में नजर उतारने के अनेक टोटके प्रचलित हैं ही, इसके साथ ही नजर ना लगे ऐसे भी काफी उपाय और टोटके बताए गए हैं. अगर आपको भी अपने बच्चे या किसी अन्य चीज पर नजर लगने का डर सताता है तो यहां इसे रोकने के प्रभावशाली टोटके पढ़िए और इस डर से दूरी बनाइए.

नजर से बचाने के अचूक टोटके

1. हल्दी के द्वारा पीले रंग में रंगे हुए सूती कपड़े में अजवायन रखकर, उसकी पोटली सी बनाकर काले धागे से बांध दे और उसे अपने बच्चे के गले में लटका दें. ऐसा करने से नजर नहीं लगती.

2. बच्चे को नजर से बचाने के लिए उसके गाल पर काजल की बिंदी लगा दें या उसके मस्तक पर काजल से आधा चंद्रमा बनाकर बीच में बिंदी लगा दें. बच्चे को नजर का भय नहीं रहेगा.

3. बच्चे को सफेद मदार के फूलों की माला पहनाने से भी नजर लगने का डर खत्म हो जाता है. इस माला को पहनाए हुए बच्चे पर किसी टोने-टोटके का प्रभाव नहीं होता, वह स्वस्थ और प्रसन्न रहता है.

4. सुंदर, सलोने बच्चों को ऊपरी बाधाओं से पीड़ित होने की संभावना अधिक रहती है. अत: भूत-पिशाच बाधा, किसी की कुदृष्टि पड़ने के बुरे प्रभाव से बच्चे को बचाए रखने के लिए उसके पालने के किसी भाग में एक साबुत लाल मिर्च, सिंदूर, लोहे की एक नुकीली कील तथा साबुत उड़द के कुछ दाने, इन सबको सफेद सूती कपड़े में पोटली बनाकर बांध देनी चाहिए. फिर किसी की भी कुदृष्टि उसे परेशान नहीं करेगी.

Family Guru Jai Madaan: बच्चे को आपके करीब लाने वाला खास तरीका

Money Making Tips in 2019: नए साल पर करें ये चमत्कारी टोटके, साल भर छप्पर फाड़कर बरसेगा पैसा

One response to “Buri Nazar ke Totke: बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए करें ये टोटके, इस बात का रखें खास ध्यान”

  1. Hi
    I am following your show since last 2 months.
    My rashiphal is very good which you published… But in real life nothing going good… Everything is happening bad.. I need your help please.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App