नई दिल्ली. नजजर लग जाना कोई बीमारी नहीं, बल्कि ऊपरी हवाओं के समान ही एक ऐसी समस्या है जिसका मेडिकल साइंस और हकीम-डॉक्टरों के पास कोई इलाज नहीं है. नजर लगना एक बहुत बड़ा दोष माना जाता है. कई बार देखा गया है की नज़र के कारण अच्छा भला व्यवसाय अचानक रुक जाता है, बच्चा बीमार पड़ जाता है या बनता काम बिगड़ जाता है. नजर की काट टोटके और गंडे-तावीज ही हैं, कोई भी दवा बुरी नजर से ग्रस्त बालक को ठीक नहीं कर सकती. कहते है कि बेटे को माँ की भी नज़र लग जाती है, पर इसका उपाय क्या है? जब आपका बालक बुरी नजर का शिकार हो जाए, तब इधर-उधर भटकने की बजाय इन टोटकों को स्वयं ही कर लीजिए. कुदृष्टि के शिकार बालक को शीघ्र स्वस्थ करने में रामबाण औषिधि का कार्य करते हैं ये टोने- टोटके और गंडे-तावीज.

Image result for buri nazar bg

नजर हटाने वाले टोटके

  1. जिस स्त्री या पुरूष पर आपका संदेह हो कि उसकी नजर आपके बच्चे को लगी है, तो उसका हाथ अपने बच्चे के सिर पर फिरवा दें. नजर उतर जाएगी.
  2. गाय के ताजा गोबर का दीपक बनाकर, उसमें छोटे-सा गुड़ का एक टुकड़ा और सरसों का तेल डालकर घर के प्रमुख द्वार की दहलीज के मध्य जलाकर नजर लगे व्यक्ति या बच्चे को दिखाकर दीपक की ज्योति को किसी चमड़े की चप्पल या जूते से बुझा दें. इससे नजर उतर जाएगी.
  3. रविवार के दिन बच्चे के सिर से तीन बार दूध उतारकर मिट्टी के पात्र में भर दें और दूध कुत्ते को पिला दें.
  4. शनिवार के दिन हनुमानजी के मंदिर से हनुमान जी के कंधो का सिंदूर लाना चाहिए और नजर लगो व्यक्ति के मस्तक पर लगाना चाहिए.
  5. बुरी नजर उतारने के लिए राई के सात दाने, नमक का सात छोटी-छोटी डली, सात साबुत लाल मिर्च नजर से पीड़ित बच्चे के सिर के ऊपर से उतारकर जलती आग में डाल दें. इस क्रिया को करतो समय किसी की टोक नहीं होनी चीहिए. साथ ही ये समस्त कार्य बांए हाथ से करना चाहिए. आग के लिए लकड़ी देशी आम की होनी चाहिए.
  6. नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से फिटकरी उतारकर उसे बाएं हाथ से कूट लें और फिर उस चूरण को कुएं में डाल दें. नजर उतर जाएगी.
  7. लहसुन, बाक, राई, नमक, प्याज के छिलके एवं सूखी लाल मिर्च. ये सब नजर लगे बच्चे पर सात बार घुमाकर अंगारों पर डाल दें. जलने पर बदबू आ जाए तो समझें नजर लगी है. नजर उतर जाएगी

Surya Dev Puja Sunday: रविवार को इस विधि से करें सूर्य भगवान की पूजा, संकट होंगे दूर

Aaj Ka Rashifal In Hindi 6 May 2019: आज का राशिफल, 6 मई 2019, कन्या राशि के लोगों को बिजनेस में होगा बंपर लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App