नई दिल्ली. गणेश जी की बुधवार के दिन पूजन का विधान कहा गया है. माना जाता है कि इस दिन गणेश जी की पूजा से व्यक्ति के सभी संकट दूर हो जाते हैं. भगवान की कृपा जिसपर बरस जाए समझो उसकी किस्मत खुल जाती है. साथ ही जीवन में आर्थिक खुशहाली आती है. इसी वजह से किसी भी कारोबार या काम धंधे को शुरू करने से पहले बप्पा श्रीगणेश का पूजन किया जाता है. ऐसे में अगर आप किसी भी तरह की परेशानी झेल रहे हैं या किसी घाटे से उबर नहीं पा रहे हैं तो बुधवार के दिन कुछ असरदार टोटकों के बारे में बताया गया है जिन्हें अपनाकर व्यक्ति के सभी संकट दूर हो जाएंगे.

सिंदूर अर्पण से दूर होंगी नौकरी की परेशानी
अगर आप नौकरी की परेशानियों से घिरे हैं तो बुधवार के दिन गणेश भगवान पर सिंदूर अर्पण काफी ज्यादा शुभ माना गया है. इस दिन बप्पा पर सिंदूर अर्पित करने से जीवन की समस्याओं का हल मिलता है और नौकरी में आ रही अड़चनें दूर होती हैं.

इस उपाय से मिलेगा कार्यों में शुभ फल
अगर रोजगार संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो बुधवार के दिन मंदिर में जाकर दूर्वा की 21 या 11 गांठ अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही रोजगार संबंधित परेशानियां दूर होती हैं और काम में शुभ फल की प्राप्ति शुरू हो जाती है. कहा गया है कि दूर्वा अर्पण के दौरान ”सिन्दूर शोभन रक्त सौभाग्य सुखवर्धनम| शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥” का जाप करें.

जीवन में सुख-शांति चाहते हो तो गाय को चारा खिलाओ
बुधवार के दिन गाय माता को हरा चारा खिलाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. हालांकि, चारा सिर्फ हरा ही होना चाहिए. अगर किसी वजह से हरी घास नहीं मिल पा रही है तो हरी सब्जी भी आप खिला सकते हैं. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

बुधवार के इस उपाय से दूर होगा घर में घुसी दरिद्रता
अगर घर में दरिद्रता या नकारात्मकता प्रवेश कर चुकी है तो जो भी शुक्ल पक्ष के दिन बुधवार पड़े, उस दिन अपने घर की सफाई अच्छी तरह कर लें. फिर गणेश की प्रतिमा को स्थापित करने के बाद विधि अनुसार पूजा-पाठ करें.

Ravivar ke Totke: किस्मत खोल देंगे रविवार के चमत्कारी टोटके, घर की तिजौरी पर होगा भगवान कुबेर का वास

Mangalwar Hanuman Ji Puja Vidhi: हनुमान जी की इस विधि से करें मंगलवार को पूजा, घर में आएगी खुशहाली, बाहर होगी तंगहाली

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर