नई दिल्ली. गणेश जी की पूजा आराधना बुधवार के दिन की जाती है. मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति पर गणपति बप्पा की कृपा बरस जाए उसके जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं और व्यक्ति की सो चुकी किस्मत फिर जाग जाती है. हिन्दू शास्त्रों के अनुसार, बुधवार को गणेश भगवान की पूजा से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक खुशहाली आती है. वहीं कहा जाता है कि नए कार्य की शुरुआत से पहले गणेश भगवान का पूजन करना चाहिए. आप अगर परेशानियों से घिरे हैं तो बुधवार के दिन कुछ असरदार उपाय और टोटके बताए गए हैं जिन्हें कोई अपना ले तो जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं.

1.  गणेश जी को सिन्दूर का अर्पण करना चाहिए. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन गणेश जी पर सिंदूर अर्पित करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही नौकरी में किसी भी तरह की आ रहीं अड़चनें दूर भागती हैं.

2. बुधवार के दिन गणेश जी की मंदिर में जाकर दूर्वा की 21 अथवा 11 गांठ बप्पा पर अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही रोजगार की परेशानी दूर होगी और आपको कार्यों में शुभ फलों की प्राप्ति होगी. दूर्वा अर्पण के दौरान ”सिन्दूर शोभन रक्त सौभाग्य सुखवर्धनम| शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥” का जाप करें.

3. गाय माता को बुधवार के दिन हरा चारा खिलाना काफी ज़्यादा शुभ माना गया है. हालांकि ध्यान रहे कि चारा सिर्फ हरा ही होना चाहिए. अगर किसी वजह से हरी घास नहीं मिल रही है तो आप कोई भी हरी सब्जी भी गाय माता को खिला सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी और जीवन में सुख-शांति आएगी.

4. आपके घर में दरिद्रता प्रवेश कर गई है तो उसका इलाज भी बुधवार के टोटकों में छुपा है.  अगर आप इस सबको घर से बाहर भेजना चाहते हो जो भी बुधवार शुक्लपक्ष के दिन पड़े, उस दिन घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के बाद गणपति जी की प्रतिमा को स्थापित करें और विधिवत पूजा-पाठ करें.

Vat Savitri Vrat Puja Samagri List: वट सावित्री व्रत में कैसे करें माता का पूजन, जानिए पूजन सामग्री की लिस्ट

Mangalwar Ke Totke: मंगलवार को आजमा लिए ये ये उपाय तो उतर जाएगा सिर पर चढ़ा भारी कर्ज, बजरंगबली की बरसेगी कृपा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App