नई दिल्ली. हिन्दू धर्म में सिंदूर सुहाग की निशानी मानी जाती है. इसी वजह से सभी महिलाएं विवाह के बाद पति के नाम का सिंदूर अपनी मांग में लगाती हैं. कहा जाता है कि पति की उम्र बढ़ाने के लिए सिंदूर लगाया जाता है. हिन्दू धर्म में महिलाएं सिंदूर को काफी ज्यादा महत्व देती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पति की लंबी उम्र बढ़ाने के लिए लगाया जाने वाला सिंदूर आपकी उम्र घटा सकता है. दरअसल सिंदूर का अधिक इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

गौरतलब है कि पहले सिंदूर को कई हर्बल तरीकों से बनाया जाता था. ऐसे में हर्बल सिंदूर स्किन पर कोई गलत प्रभाव नहीं डालता था. लेकिन आजकल के समय में सिंदूर बनाने के लिए रेड लेड और मरकरी का प्रयोग किया जाता है जो इंसान की त्वचा पर गलत प्रभाव डालता है. सिंदूर में मौजूद कैमिकल्स आपकी स्किन से जुड़ी कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है. वहीं सिंदूर में मौजूद सल्फेट स्किन कैंसर का खतरा बना सकता है. वहीं सिंदूर को बनाने के लिए लेड ऑक्साइड का इस्तेमाल होता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है.

अगर आप चाहते हैं की इन परेशानियों का सामना आपको कभी न करना पड़े तो हमेशा केमिकल सिंदूर लगाने से बचने की कोशिश करे. ऐसे में हर्बल सिंदूर का प्रयोग करें. दरअसल हर्बल सिंदूर जिन चीजों के साथ मिलकर बनाया जाता है उससे इंसान की स्किन को कोई खतरा नहीं होता है. हल्दी और लाइम जैसी चीजों से मिलाकर हर्बल सिंदूर बनाया जाता है. हर्बल सिंदूर के इस्तेमाल से स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नही पहुंचाता हैं. वहीं बाजारों में बिक रहा केमिकल युक्त सिंदूर खतरनाक साबित जरूर हो सकता है.

Surya Grahan 2018: साल का आखिरी सूर्यग्रहण शनिवार को, जानिए भारत में क्या होगा इसका प्रभाव

फैमिली गुरु: 104 साल में पड़ने वाले सबसे लंबा चंद्रग्रहण को इन 5 महाउपाय से बना लीजिए शुभ

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App