नई दिल्ली. Basant Panchami 2020 Upay in Hindi: माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. अगली साल यह त्योहार 29 जनवरी 2020 को मनाया जाएगा. इस दिन मां सरस्वती की आराधन की जाती है. विद्यार्थियों के लिए ये दिन बेहद खास होता है और इस दिन वे मां सरस्वती से विद्या और बुद्धि के लिए आशीर्वाद लेते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि राशि के अनुसार आप किन उपायों को अपनाकर मां सरस्वती को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने ज्ञान के भंडार को बढ़ा सकते हैं.

मेष राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें

मेष राशि वाले जातकों के लिए बसंत पंचमी के दिन सरस्वती मां की पूजा के दौरान सरस्वती कवच पाठ जरूर करना चाहिए. अगर विद्यार्थी ऐसा करते हैं तो उन्हें बुद्धि की प्राप्ति होगी. इसके अलावा अगर आपमें एकाग्रता की कमी है, तो वह भी ठीक हो जाएगी.

वृषभ राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
वृषभ राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उनको सफेद चंदन का तिलक लगाएं और फूल अर्पित करें. ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और जो भी समस्याएं हैं, उनसे निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Holi 2020 Date Calendar: जानें साल 2020 में कब है होली, जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

मिथुन राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
जिन छात्रों की राशि मिथुन है, वे बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को हरे रंग का पेन (कलम) अर्पित करें और उससे ही अपनी सभी कार्यों को पूरा करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी लिखने संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी.

कर्क राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
कर्क राशि वाले छात्रों को बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को खीर का भोग लगाना चाहिए. संगीत क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले छात्रों को ऐसा करने से बहुत अधिक फायदा होगा.

सिंह राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
बसंत पंचमी के दिन सिंह राशी के छात्र मां सरस्वती की पूजा के दौरान गायत्री मंत्र का जाप जरूर करें. ऐसा करने से विदेश में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्रों की इच्छा पूरी हो जाएगी.

कन्या राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
कन्या राशि वाले छात्र बसंत पंचमी पर गरीब बच्चों में पढ़ने की सामाग्री बांटे, जिसमें पेन, पेंसिल किताबें आदि शामिल हों. अगर आप ऐसा करते हैं तो पढ़ाई में आ रही आपकी परेशानी को दूर किया जा सकता है.

तुला राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
बसंत पंचमी के मौके पर तुला राशि के विद्यार्थी किसी ब्राह्मण को सफेद कपड़ें दान में दें. यदि छात्र ऐसा करते हैं तो उन्हें वाणी से जुड़ी किसी परेशानी से निजात मिल सकती है और आपकी वाणी में मधुरता आएगी.

वृश्चिक राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
वृश्चिक राशि के छात्रों को अगर याद्दाश्त से संबंधित कोई परेशानी है तो इसे आप मां सरस्वती की आराधना करके इसे दूर कर सकते हैं. मां सरस्वती की पूजा के बाद लाल रंग का पेन उन्हें अर्पित करें.

धनु राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
धनु राशि के लिए विद्यार्थी बसंत पंचमी पर पीले रंग की कोई मिठाई अर्पित करें. ऐसा करने से आपकी निर्णय लेने की क्षमता बढ़ जाएगी. साथ ही आपकी उच्च शिक्षा की इच्छा भी मां सरस्वती अवश्य पूरी करेंगी.

मकर राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
इस राशि के छात्र बसंत पंचमी पर निर्धन व्यक्तियों को सफेद रंग का अनाज दान में दें. ऐसा करने से मां सरस्वती आपके बुद्धिबल में विकास होगा.

कुंभ राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
बसंत पंचमी पर कुंभ राशि वाले विद्यार्थी गरीब बच्चों में स्कूल बैग और दूसरी जरूरी
चीजों को बांटे. मां सरस्वती की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपका आत्म विश्वास भी बढ़ जाएगा.

मीन राशि के लोग बसंत पंचमी पर क्या करें
मीन राशि वाले लोग छोटी कन्याओं में पीले रंग के कपड़ों का वितरण करें. अगर आप ऐसा करेंगे, तो आपके करियर में आने वाली सभी समस्याओं का निवारण हो जाएगा. आपके ऊपर मां सरस्वती का आशीर्वाद बना रहेगा.

Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अर्धकुंवारी से मिलने वाली बैटरी कारों में होगा जीपीएस, नहीं मांग सकेंगे ज्यादा किराया 

Surya Grahan 2019 In December India: साल 2019 के आखिरी सूर्य ग्रहण के सूतक काल में भूलकर भी ना करें ये कार्य 

Surya Dev Jal Arghya Vidhi: रविवार को विधि से सूर्य भगवान पर अर्पित करें जल, दूर होंगे संकट, बरसेगा धन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App