नई दिल्ली. अक्षय नवमी या आंवला नवमी के लिए कहा जाता है कि यह विष्णु भगवान की पूजा के लिए सबसे श्रेष्ण दिन होता है. इस बार अक्षय नवमी 17 नवंबर शनिवार को पड़ रही है. कहा जाता है कि इस दिन व्रत व विधि विधान पूर्वक पूजा पाठ करने से भगवान भक्तों की मनोकामनाएं जरूर पूरी करते हैं. जानिए उन आसान उपाय के बारे में जिन्हें जरूर करना चाहिए आंवला नवमी पर.
1) अक्षय नवमी पर दान व स्नान का महत्व होता है. इस दिन ब्रह्ममण व जरूरत मंद को भोजन जरूर करवाएं. ऐसे करने से संपदा की कमी नहीं होती और घर में सुख शांति का वास रहता है.

2) आंवला नवमी पर जरूर करें दान
आंवला नवमी पर दान का खास महत्व होता है. यह सर्दियों में पड़ती है इसीलिए आप जरूरतमंद लोगों को सर्दियों के पुराने कपड़े व कंबल आदि दान कर सकते हैं. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी करते हैं.

3) भगवान विष्णु को आंवला करें भेंट
आंवला नवमी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान आदि करें और भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करें. भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने के बाद आंवला वृक्ष की पूजा करें. इस दिन विष्णु भगवान को आंवला जरूर अर्पित करें.

4) आंवला वृक्ष के नीचे बैठ खाएं खाना
कहा जाता है कि इस दिन आंवला वृक्ष के नीचे बैठकर खाना खाना चाहिए. ऐसा करने से स्वस्थ सेहत और लाभ प्राप्त होता है. कहा जाता है कि अगर कोई पत्ती गिरे तो उसे प्रसाद समझा जाता है.

5) अक्षय नवमी पर शुभ होता है सोना-चांदी खरीदना
अक्षय नवमी या आंवला नवमी पर सोना चांदी या किसी भी प्रकार की धातु खरीदना बेहद शुभ होता है. इस दिन आप मूल्यवान चीजें जैसे रत्न, सोना या प्रपॉर्टी खरीदें बेहद शुभ रहता है.

Amla or Akshaya Navami 2018: आंवला व अक्षय नवमी की तिथि, शुभ मुहू्र्त, पूजा विधि, ये हैं पूजन सामग्री

फैमिली गुरु: क्या कोई आपके बच्चे को नजर लगा रहा है तो करें ये महाउपाय ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App