बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. हमारे देश में हर साल शिवभक्तों को बेसब्री से अमरनाथ यात्रा का इंतजार बेसब्री से रहता है. हर कोई बाबा बर्फानी के दर्शन के इंतजार में ये सोचता रहता है कि आखिर अमरनाथ यात्रा शुरू कब से होगी. 46 दिन तक इस बार अमरनाथ की यात्रा चलने वाली है. अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की बैठक के दौरान इस फैसले को लिया गया है. एसएएसबी ने एक बयान जारी किया है उसके अनुसार श्री श्री रविशंकर केमेटी के सलाह से यात्री की तारीख और अवधि का फैसला लिया गया है. बयान में ये पुष्टी की गई है कि अमरनाथ की यात्रा पर आए तीर्थयात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से ध्यान में रखते हुए 1 जुलाई से 15 अगस्त तक यानी 46 दिन तक ये यात्रा चलेगी.

तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की मौजूद व्यवस्था के साथ-साथ प्रतिदिन सीमति संख्या में ऑनलाइन पंजीकरण के प्रस्ताव पर बोर्ड ने पायलट आआधर पर मंजूरी लगा दी है. हिन्दुओं का प्रमुख तीर्थस्थल माना जाता है अमरनाथ को. अमरनाथ की गुफा कश्मीर के श्रीनर शहर के उत्तर-पूर्व में 135 किलोमीटर दूर समुद्रतल से 13600 फुट की उंचाई पर स्थित है. अमरनाथ की गुफा की लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है, गुफा 11 मीटर उंची है. तीर्थों का तीर्थ अमरनाथ यात्रा को माना जाता बहै, इसी जगह पर मां पार्वती को भगवान शिव ने अमरत्व का रहस्य बताया था. अमरनाथ की गुफा में प्राकृतिक शिवलिंग बर्फ से बन जाता है.

इस शिवलिंग को हिमानी शिवलिंग के नाम से भी जाना जाता है. पूरे सावन महीने में इस हिमलिंग के लर्शन के लिए लाखों का तादात में लोग यहां पहुंचते हैं. बर्फ के पानी की बुंदे जगह-जगह गुफा में टपकती रहती हैं, उसी में एक जगह है हिम बूंदो से दस फुट लंबा लंगभग शिवलिंग बन जाता है. बर्फ का आकार चन्द्रमा के घटने-बढने के साथ घटती-बढ़ती है. ये पूरे आकार में श्रावण पूर्णिमा को आ जाता हा, धीरे -धीरे अमावस्या तक छोटा हो जाता है. सबसे ज्यादा चकित करने वाली बात ये है कि गुफा में आमतौर पर कच्ची बर्फ होती है, लेकिन शिवलिंग ठोस बर्फ से बना होता है.

बाबा बर्फानी पिघले तो घटे तीर्थयात्री, श्रद्धालुओं की कमी के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित

गुरु मंत्र: जानिए हर काम में सफलता दिलाने वाले अचूक उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App