नई दिल्ली . अमरनाथ यात्रा का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व माना जाता है. भक्त बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए सालभर इंतजार करते हैं. इस बार की यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और 15 अगस्त श्रावण पूर्णिमा को समाप्त होगी यह यात्रा कुल 46 दिन चलेगी. अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉपटर की बुकिंग शुरू हो चुकी है. बालटाल और चंदनवाड़ी मार्ग से यात्रा करने के इच्छुक तीर्थयात्री इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए यात्री जम्मू और कश्मीर बैंक, पंजाब नैशनल बैंक की शाखाओं और पूरे भारत में ये येस बैंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

अमरनाथ की पंजीकरण प्रक्रिया श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है. श्रध्दालु बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी करवा सकते हैं. जानकारी के अनुसार, 13 वर्ष से कम उम्र या 75 वर्ष से अधिक उम्र के यात्री और गर्भवती महिलाओं का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

वहीं अगर आपकी प्लानिंग हेलीकॉपटर से यात्रा करने की है तो पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं हैं. क्योकि इस दौरान यात्रियों की पूरी जांच हेलिकॉप्टर टिकट प्राप्त करने के दौरान हो जाएगी. हालांकि, उन्हें स्वास्थय द्वारा जारी अनिवार्य स्वास्थय प्रमाणपत्र अवश्य दिखाना होगा.

यात्रियों के लिए सुविधा

अमरनाथ श्राइन बोर्ड यात्रियों के लिए बीमा करवाती है. इसके तहत दुर्घटना होने पर 1 लाख तक का बीमा करवाया जाता है. यात्रियों के लिए शेषनाग, पंचतरणी में सरकार विशेष दुकानें भी खोलती है. जहां कम कीमत पर राशन, लकड़ी मिलते हैं. जगह-जगह पर टेंट, शिविर लगाए जाते हैं. जिसमें यात्री किराए पर ठहर सकते हैं.

यात्रा के दौरान इन बातों का रखिए ध्यान

  • अमरनाथ यात्रा के समय बेहद दुर्गम पहाड़ी रास्तों को पार कर गुफा तक पहुंचा जाता है, इसके लिए यात्रा के दौरान निम्न बातों का ध्यान रखें.
  • ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े अवश्य साथ लें
  • आवश्यक दवाई व फसर्ट एड बॉक्स हमेशा साथ रखें.
  • अच्छी टॉर्च, छतरी, सूखे मेवे अपने साथ ले जाना ना भूलें
  • सफर के समय सामान कम-से-कम रखें, उतना ही सामान रखें जितना आप आसानी से अपनी पीठ पर लाद सकें.
  • हल्के आरामदायक कपड़ों का ही चुनाव करें.
  • यात्रा के समय दिए जा रहे निर्देशों का पूरी तरह पालन करें.             

Amarnath Yatra 2019 Date: जानिए कब से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा? बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन संबंधी पूरी जानकारी

गुरु मंत्र: दिशा का ग्रहों से खास कनेक्शन जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App