नई दिल्ली. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया पर्व को दीपावली के समान माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, इस त्योहार के दिन मां लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में धन लाभ होता है और सिर पर चढ़ी आर्थिक तंगी दूर होती है. साथ ही ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया के दिन किए जाने वाले कुछ ऐसे टोटके बताए गए हैं जिन्हें अगर व्यक्ति अपना ले तो माता लक्ष्मी अपनी कृपा उनपर बरसाकर सारे दुख हर लेती है. साथ ही व्यक्ति का घर और जीवन सुख-शांति से भर जाता है.

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी पूजन का विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते समय माथे पर केसर और हल्दी का तिलक जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से घर और उस व्यक्ति के जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

माता लक्ष्मी को श्रीयंत्र अत्यंत प्रिय कहा जाता है और इसे उनका ही स्वरूप भी माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन आप श्रीयंत्र की विधि के संग पूजा करके उसे घर या तिजोरी में रख दें. फिर मां लक्ष्मी की अराधना कर प्रार्थना करें कि उनकी कृपा हमेशा बनी रहे.

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अक्षय तृतीया पर दान का भी विशेष महत्व कहा गया है. दरअसल मां लक्ष्मी दान से काफी प्रसन्न होती हैं. ऐसे में अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर ब्राह्मणों को खरबूजा, तिल, चांदी, घी, वस्‍त्र और नमक का दान शुभ कहा गया है, साथ ही ऐसा करने से धन का आवगमन बढ़ता है.

Happy Akshaya Tritiya 2020 Shayari: अक्षय तृतीया पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इन शुभकामना संदेशों के साथ करें विश

Akshaya Tritiya 2020 Puja: अक्षय ततृीया पर करें सोने की पूजा, खुल जाएगी किस्मत, भर जाएंगे धन के भंडार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर