नई दिल्ली: अक्ष्य तृतीया 2018, वैसाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को Akshaya Tritiya 2018 पर्व को मनाया जाता है. बता दें कि अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. ये तिथि बेहद ही शुभ मानी जाती है, वैसे तो इस दिन मांगलिक कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त नहीं देखा जाता लेकिन हम आपको फिर भी आज अपनी खबर के माध्यम से शॉपिंग करने का शुभ मुहूर्त क्या है इस बात की जानकारी देंगे.

अक्षय तृतीया वाले दिन सोने की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. सोने को निवेश करने के उद्देश्य के साथ भी खरीदा जाता है, आप भी अगर इस साल अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के लिए प्लान कर रहे हैं तो बता दें कि कुछ ऐसी बाते हैं जो आपको ध्यान रखनी चाहिए. बता दें कि खरीदारही करते समय गोल्ड की शुद्धता की जांच और दिए जा रहे डिस्काउंट की तुलना जरूर करें.

शुद्धता
सोना 24 कैरट गोल्ड सबसे शुद्ध होता है, लेकिन गहने हमेशा 22 या 18 कैरट के सोने से बनते हैं. यही कारण है कि हमेशा इस बात की सलाह दी जाती है कि सोने के गहने खरीदते समय सोने की शुद्धता जांच लें.

हॉलमार्क
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी गोल्ड ज्वैलरी की खरीदने से पहले हॉलमार्क का निशान देखना न भूलें. ये जरूरी होता है कि सोने की शुद्धता को जांचा, क्योंकि बिना इसके गोल्ड का असल मूल्य निकाल पाना मुश्किल है. ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) गोल्ड ज्वैलरी की हॉलमार्किंग के लिए अधिकृत है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हर हॉलमार्क्ड ज्वैलरी पर एक नंबर, बीआईएस स्टैंप, उसके कैरेट, हालमार्किंग का साल, ज्वैलर्स का पहचान चिह्न और उसके परीक्षण केंद्र की जानकारी दी गई होती है.

अक्षय तृतीया 2018 खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त
सुबह 05 बजकर 56 से आधी रात तक

Akshaya Tritiya 2018: अक्षय तृतीया 2018 पर राशि अनुसार करें ये उपाय, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App