नई दिल्ली: हाल ही में खबर आई थी की अनुष्का शर्मा की फिल्म परी को पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने बैन कर दी है. पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फिल्म में काला जादू को प्रमोट करने पर आपत्ति जताते हुए गैरइस्लामिक करार दिया. अक्सर लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर इस्लाम में कोनसी ऐसी बातें हैं जो बिल्कुल साफ तौर पर मना की जाती है. दरअसल ऐसी कई चीजे हैं जो इस्लाम में प्रतिबंधित हैं. इन बातों का इस्लाम के धार्मिक ग्रंथ पवित्र कुरान में भी जिक्र किया गया है. आइए जानते हैं इस्लाम की प्रतिबंधित चीजें.

ब्याज
इस्लाम में ब्याज पर पैसे का लेन-देन करना पूरी तरह प्रतिबंधित है और इसे बेहद गलत माना जाता है. इस्लाम के कानून के मुताबिक ब्याज को दुष्कर्म से भी 36 गुना ज्यादा खराब कहा गया है. पवित्र कुरान की आयतों में इसका जिक्र भी है.

टैटू
शरीर पर किसी भी तरह का चित्र या टैटू गुदवाना इस्लाम में हराम बताया जाता है. कहा जाता है कि शरीर पर टैटू वाले व्यक्ति की नमाज पूरी नहीं होती है. वहीं इस्लाम में खूबसूरती के लिए आइब्रो बनवाने और दांतों को दुरुस्त कराने को भी गलत बताया गया है.

शराब और जुआ
यह बात तो जगजाहिर है कि इस्लाम में शराब और जुआ खेलने पर कड़े तौर पर पांबदी है. इस्लाम में शराब पीना और जुआ खेलना गुनाह माना जात है. इस मामले में बताया जाता है कि पैंगबर मोहम्मद साहब ने इन दोनों चीजों पर प्रतिबंधित लगाया था.

पुरुषों का सोना पहनना
इस्लाम में मर्दों को सोना पहनने पर पाबंदी है. इसे धार्मिक आधार पर हराम कहा जाता है क्योंकि यह महिलाओं के पहनावे से मेल खाता है. दरअसल इस्लाम के अनुसार महिला और पुरुष एक तरह का पहनावा नहीं रख सकते हैं. पवित्र कुरान के 43वें सुराह में भी इसका जिक्र है.

जानिए इस्लाम में नमाज से पहले क्यों लगाई जाती है अजान?

जानिए क्यों हर मुसलमान के लिए जरूरी है हज यात्रा?

जानिए क्यों बकरीद पर हर एक मुसलमान के लिए जरूरी है कुर्बानी?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App