नई दिल्ली: आप चाहें या ना चाहें लेकिन भाग्य आपकी जिंदगी में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं. ग्रहों की चाल आपके जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के असर डालती हैं. इसलिए कहा जाता है कि कर्म के साथ-साथ भाग्य का होना भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि भाग्य और कर्म किसी साइकिल के दो पहिए की तरह होते हैं जो साथ-साथ चलते हैं.

ज्योतिष शास्त्र में राशियों का बड़ा महत्व होता है जो हर पल बदलती है. इसलिए हर आदमी को अपनी राशि के अनुसार ही काम करना चाहिए ताकि उसे सफलता मिले और अगर कहीं नुकसान की आशंका हो तो वो सतर्क और सावधान हो जाए. आज हम आपको 20 अक्टूबर 2020 का राशिफल बता रहे हैं. उम्मीद करते हैं कि आपका दिन शुभ और मंगलयमय हो. साथ ही आपसे अनुरोध है कि अपनी राशि अनुसार ही काम करें साथ ही अपने सगे-संबंधियों के साथ भी इस खबर को साझा करें ताकि उनका दिन भी अच्छा बीते.

वृषभ:

सबसे पहले बात करते हैं वृषभ राशि की तो आज का दिन उनके लिए शुभ होगा. निवेश की दृष्टि से भी ये समय आपके लिए अनुकूल रहेगा. आपके भीतर प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ सकती है साथ ही आप आज कुछ प्रैक्टिकल सोचेंगे. आज आप किसी दोस्त की मदद भी कर सकते हैं यानी आज आपके प्रभाव से किसी का बिगड़ता काम बन सकता है.

मेष

मेष राशि वाले जातकों के लिए भी आज का दिन शुभ रहेगा और व्यापार में फायदा मिलेगा. लेकिन अगर आप पार्टनरशिप बिजनेस में हैं तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है. आज आपको किसी भी विवाद में पड़ने से बचना चाहिए. वित्तीय मामलों में भी बड़ा निवेश करने से बचें क्योंकि बेहतर रिटर्न की उम्मीद कम है. आज आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही आपको फल मिलेगा.

मिथुन

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए आज का दिन काफी प्रोडक्टिव रहेगा और उन्हें नए नए आइडिया आएंगे. आज आप ऊर्जावान रहेंगे और अपने कामों को तेजी से खत्म करने की कोशिश करेंगे. निवेश के लिए भी मिथुन राशि वालों के लिए अच्छा दिन रहने वाला है और लाभ की संभावनाएं हैं.

कर्क

कर्क राशि वाले आज कुछ परेशान रहेंगे. मन अशांत रहेगा और कई अच्छे बुरे ख्यालों में आपका दिमाग उलझा रहेगा. घर-परिवार और रोजगार की भी आपको आज चिंता लगी रहेगी. लेकिन आज आप जिन भी लोगों से संबंध बनाएंगे वो अच्छे रहेंगे और भविष्य में आपको लाभ पहुंचाएंगे. धन के मामले में भी आज आपका अच्छा दिन है और आज आप उम्मीद से बेहतर पैसा कमाएंगे.

कन्या

कन्या राशि वाले जातकों के लिए आज आत्मविश्वास से भरा दिन रहेगा और आज आप अपनी बात मुखर तौर पर दूसरों के सामने रख पाएंगे. लेकिन ध्यान रहे कि आज आपका उतावलापन आपको नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए अपनी बात को स्पष्ट तौर पर कहें और अपने खर्च को नियंत्रित रखने की कोशिश करें.

तुला

तुला राशि वालों के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है. आज आप जो भी काम करेंगे वो पूरे आत्मविश्वास के साथ करेंगे. आज आपकी बातों से लोग प्रभावित होंगे और आपके व्यक्तित्व पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा. आज आपके हाथों फिजूल खर्ची भी हो सकती है इसलिए आप कंट्रोल में खर्च करें और सिर्फ जरूरी चीजों पर ही पैसा खर्च करें.

वृष्चिक

वृष्चिक राशि वाले जातकों के लिए आज सावधान रहने का दिन है. उन्हें आज बेफिलूज की बातों से बचना चाहिए. आज आपके मुंह से किसी के प्रति निकली कोई बात आपके लिए संकट का कारण बन सकती है. किसी के लिए कुछ भी बोलने से पहले सोच विचार लें. आपके आर्थिक योग भी आज ठीक नहीं है इसलिए कोई बड़ी डील करने से बचें और फिजूलखर्ची कम करें.

धनु

धनु राशि वाले जातकों के लिए आज का दिन काफी शुभ रहने वाला है. आज आप बातचीत के जरिए अपना काम निकाल लेंगे. किसी बुजुर्ग और अनुभवी व्यक्ति की सलाह आज आपके लिए कारगर सिद्ध होगी. आज आपको पैसा मिलने की भी संभावना है लेकिन फिलूजखर्च भी हो सकता है इसलिए सावधानी से खर्च करें.

मकर

मकर राशि वाले जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. आज आपको काम में ना ना प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. मेहनत के बावजूद आपको परिणाम उस स्तर का नहीं मिलेगा जिससे निराशा हाथ लगेगी. हालांकि बातचीत के जरिए आप किसी बात को सुलझाने में सफल रहेंगे. आपको आज आर्थिक मोर्चे पर सतर्क रहने की जरूरत है.

कुंभ

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए आज का दिन अच्छा भी है और कुछ हद तक बुरा भी है. आज आपको पार्टनरशिप से लाभ मिलेगा लेकिन आपको वाणी पर संयम रखने की जरूरत होगी. आज आप अपने जीवनसाथी की सलाह को अनसुना ना करें. आर्थिक दृष्टि से आज सामान्य दिन रहने वाला है.

मीन

मीन राशि वालों के लिए आज का दिन थोड़ा चुनौतीभरा रह सकता है. आज आपको बेवजह किसी से उलझना नहीं चाहिए बल्कि चुपचाप काम निकाल लेना चाहिए. आज आप किसी से झगड़ा ना करें तो बेहतर होगा. आज आपका स्वास्थ्य भी कुछ गड़बड़ रह सकता है इसलिए अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान दें.

AAJ Ka Rashifal In Hindi 17 October 2020: कर्क राशि वाले रखें इस बात का ध्यान, जानें अन्य राशियों का कैसा रहेगा आज का दिन

AAJ Ka Rashifal In Hindi 15 October 2020: सिंह और मकर राशि वाले आज न करे ये काम, जानें अन्य राशियों का कैसे रहेगा आज का दिन