नई दिल्ली. शुक्रवार तड़के सभी व्रतियों ने सूर्य देव को अर्घ्य दिया और इसी के साथ आज छठ पूजा व्रत संपन्न हो गया है. चार दिन से चले आ रहे छठ पर्व का भोर यानि ऊषा का अर्घ्य देकर अपने व्रत को व्रती खोलते हैं. सूर्य निकलने से पहले ही तीसरे दिन भोर का अर्घ्य देने के लिए घाटों पर भारी संख्या में भक्त उमड़े थे. कहा जाता है कि अगर कोई भी इंसान पूरे श्रद्धा भाव से व्रत कर के सूर्य देव की उपासना करता है और उन्हें अर्घ्य देता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इसी भक्ति और भाव के साथ आज उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद छठ पूजा का समापन हुआ. 
 
साल दर साल देश में छठ पूजा करने वालो की संख्या में वृद्धि हो रही है, जिसकी वजह से इतने घाट, तालाब, नहर, नदी और पोखर होने के बावजूद श्रद्धालुओं की भीड़ इन घाटों पर नहीं समा पाती. दरअसल छठ मैया की मान्याता प्रति साल बढ़ रही है. बताया जाता है कि लोगों की मन्नतों को पूरी होते देख कई अन्य लोग का रूझान भी बढ़ने लगा है. वैसे तो इन घाटों पर पूरी रात श्रद्धालु बैठे रहते हैं और लोकगीत, या छठी मैया के गीतों का आयोजन होता है. खूब लाइटों, रिबनों और फूलों से घाटों को सजाया जाता है. छठ के मौके पर घाटों का दृश्य देखने लायक होता है. 
 
छठ मैया की आस्था इतनी है कि सुबह में ठंड के बावजूद लोग जल में उतरकर अर्घ्य देते  हैं. सुबह में ठंड की वजह से छठ व्रतियों को कठिनाई बेशक हो लेकिन कई घंटे तक व्रती जल में खड़े रहते हैं. और प्रार्थना करते हैं. श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूरी होने पर कई घंटे पानी में घड़े होते हैं. राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में इतनी सुबह घना कोहरा छाया हुआ था.
छठ पूजा को लेकर बॉलीवुड के ग्रीक गॉड ऋतिक रोशन ने भी ट्वीट किया. ऋतिक ने लिखा, ‘हर साल मैं समुद्र के किनारे भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं को देखूंगा. इस साल मैं छठ पूजा के महत्व को और बेहतर समझ पाया हूं. सभी को छठ पूजा की शुभकामनाएं.’
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App