नई दिल्ली.  महापर्व छठ की छटा इन दिनों देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी देखने को मिल रही है. झील, तालाब, पोखर, नदी हर जगह घाट सज चुके हैं और छठ का व्रत रखने वाले व्रतियों के घाट पर आने का इंतजार हो रहा है. गुरुवार शाम को भगवान सूर्य को अर्ध्य दिया जाएगा वहीं शुक्रवार को भगवान भास्कर को सुबह के अर्ध्य के साथ व्रत संपन्न होगा. छठ पर्व हो और छठी मईया के गीत ना बजें, ऐसा कैसे हो सकता है तो छठी मईया के गीत इन दिनों खूब चल रहे हैं. अनुराधा पौडवाल से लेकर शारदा सिन्हा के गीतों से हर गली और बाजार गुंजायमान है. 

 छठ भगवान सूर्य की उपासना का पर्व है. ऐसा विश्वास है कि छठ पूजा करने वाले को सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है और व्रती की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. छठ पूजा को मन्नतों का पर्व भी कहा जाता है. छठ का व्रत रखने वाली महिलाओं को परवैतिन कहा जाता है. छठ करने वाले लगातार 36 घंटों तक उपवास रखते हैं. इस दौरान खाना तो क्या, पानी तक नहीं पिया जाता है. 

 

 

हिन्दू धर्म में सूर्य की पूजा आरोग्य, सुख-समृद्धि और प्रगति के रूप में होती है. छठ पूजा के दौरान व्रती पहले डूबते फिर उगते सूर्य की अराधना घंटों पानी में खड़े होकर करते हैं. छठ पूजा साल में दो बार मनाई जाती है. पहला होली के बाद चैत्र मास में और दूसरा दिवाली के बाद कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी को बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है. हालांकि कार्तिक में की जाने वाली छठ पूजा की बड़ी धूम होती है. इस त्योहार को पारंपरिक तौर तरीके से मनाया जाता है. इस त्योहार पर पारंपरिक व्यंजन से लेकर पूजा विधि भी पुराने तौर तरीके से की जाती है. इस पूजा के हर चरण में लोग गाने बजाते हैं और समाज की महिलाएं लोकगीत गाती है. लोकगीत हर गांव की भाषा में होते हैं. छठ पूजा पर छठे मईया और सूर्य देवता के गीत गाए जाते हैं. छठ पर्व पर गाने वाले कई सिंगर ऐसे हैं जिन्हें इन गीतों के बाद देश में हर कोई जानने लगा. मतलब की कई सिंगर्स को अलग पहचान दिलवाई है. ऐसे ही एक फेमस सिंगर हैं जिनके गाने आप भी जरूर सुनते हैं. जी हां हम अनुराधा पौडवाल की बात कर रहे हैं. जिन्होंने कई भक्ति गीत भी गाए हैं. आएइ छठ के मौके पर अनुराधा पौडवाल के ऐसे गीत सुनवाते हैं जो खूब फेमस हैं. 

1. उगा है सूरज देव, अनुराधा पौडवाल-छठ गीत

2.कांच ही ये बास के बहंगिया, अनुराधा पौडवाल-छठ गीत

3. मरबो रे सुगवा, अनुराधा पौडवाल-छठ गीत

4. अर्घ्य के बेर, अनुराधा पौडवाल-छठ गीत

5.असिया पूरन होय,अनुराधा पौडवाल-छठ गीत

छठ पूजा 2017: शारदा सिन्हा के ऐसे 10 सुपरहिट छठ गाने, जिन्हें सुनकर आप छठी मईया की भक्ति में डूब जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App