नई दिल्ली. छठ महापर्व 24 अक्टूबर से शुरू हो गया है. आज छठ पूजा का तीसरा दिन है. इस दिन सांझ का अर्घ्य होता है. इस मौके पर लोग अपने घर पहुंच चुके हैं. साल में दो बार मनाया जाने वाले इस त्योहार को मन्नतों का त्योहार भी कहा जाता है. आज छठ पूजा का पहला दिन है. यानि आज छठ पूजा नहाय खाय है. इस दिन लोग अपने घर की साफ सफाई करने के बाद सूर्य उदय के पश्चात नदी, तालाब, पोखर या नहर, कुंआ आदि  में स्नान करने जाते हैं. कहा जाता है कि इस व्रत को माता सीता ने भी किया जाता है. कहीं कहीं लोक कथाओं में कहा जाता है कि इस व्रत को द्रोपदी ने भी किया था. इस शुभ मौके पर मां छठी मैया और सूर्य देवता की उपसाना की जाती है. 
 
इस त्योहार को पारंपरिक तौर तरीके से मनाया जाता है. इस त्योहार पर पारंपरिक भोज से लेकर पूजा भी प्राचीन संस्कृति जैसी की जाती है. खास बात ये है इस पर्व पर लोक गीत गाए जाते हैं. ये लोक गीत गांव या समाज की महिलाएं मिलकर गाती हैं और फिर इन गीतों पर लोग खूब थिरकतें हैं. वैसे तो भोजपुरी, मैथेली, अवधी कई भाषाओं में छठ मैया के गाने गाए जाते हैं. हर भाषा और उनके लोक गीतों का विशेष महत्व होता है. जैसे कहा जाता है न 5 कोस पर पानी और भाषा बदल जाता है. इसी तरह इन भाषा के साथ-साथ लोक गीतों में भी विविधता देखने को मिलती है. 
 
वैसे तो कई तरह के सिंगर भी हैं जो छठ मैया के गाने गाते हैं. लेकिन एक नाम ऐसा है जिसक नाम शायद ही कोई न जानता हो. अगर बात छठ या लोकगीतों की हो तो पक्का ही सबकी जबान से निकल ही जाता है कि मेरी पसंदीदा सिंगर है शारदा सिन्हा. जी हां, हम शारदा सिन्हा की बात कर रहे हैं. शारदा सिन्हा जिन्होंने बॉलीवुड में भी कई गाने गाए जाते हैं. शारदा सिन्हा मैथिली, बज्जिका, भोजपुरी में गाती हैं. शारदा सिन्हा ने बॉलीवुड की फिल्म मैंने प्यार किया और हम आपके है कौन में भी गाने गाये हैं. सुरों की मल्लिका शारदा सिन्हा को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. आइए शारदा सिन्हा के लोकप्रिय गानों को इस छठ पूजा के मौके पर सुना जाए.
 
1. हो दीनानाथ तक, शारदा सिन्हा-भोजपुरी छठ गीत

2. हे छठी मैया, शारदा सिन्हा- छठ पूजा गीत

3. केलवा के पात पर, शारदा सिन्हा-छठ पूजा गीत

4.उथौ सूरज भाल बिहान, शारदा सिन्हा-छठ पूजा गीत

5. पहाली पहल छठी मैया, शारदा सिन्हा-छठ पूजा गीत

6.तोहे बड़का भैया हो, शारदा सिन्हा-छठ गीत

7. शाम खेले चलेली, शारदा सिन्हा-छठ पूजा

8. उगीहीन सूरज गोसाईयन हे, शारदा सिन्हा-छठ पूजा

9. बानजी केवदवा धैले थाद, शारदा सिन्हा-छठ पूजा

10. ग्राम के अधिकारी तोहरे छुटका भैया, शारदा सिन्हा-छठ गीत

Chhath Puja Songs 2017: ‘कांच ही बांस के बहंगिया’ से लेकर ‘मरबो रे सुगवा’ तक ये हैं छठ पूजा के विडियो गीत  

छठ पूजा 2017: नहाय खाय हुआ शुरू, दोपहर 2:30 बजे तक का शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App