नई दिल्ली : दिवाली 2017 पर कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें हमें भूलकर भी नहीं करना चाहिए, दिवाली पर सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दिवाली की रात को महानिशा की रात्रि के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी धरती पर आती हैं, यही वजह है कि इस दिन ऐसा काम करने से बचें जिससे मां लक्ष्मी रूठ न जाएं. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर को धन से भर देती हैं. 
 
दिवाली पर न करें ये काम
 
दिवाली वाले दिन देर तक सोना नहीं चाहिए. आप लोगों को बता देंगे दिवाली वाले दिन शाम को सोना नहीं चाहिए, ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. दिवाली पर शाम को सिर्फ वहीं लोग आराम कर सकते हैं जो बीमार हैं. ऐसा कहा जाता है कि शाम को सोने से मां लक्ष्मी रूठकर वापिस चली जाती हैं.
 
दिवाली पर शराब का सेवन भूलकर भी न करें, पंडितों का कहना है कि इस दिन नशे से खुद को दूर रखना चाहिए. ऐसा कहने के पीछे की वजह यह है कि किसी भी तरह का नशा करने से घर में गरीबी-दरिद्रता आती है.
 
दिवाली हो या न हो हमें कभी अपने बड़े-बुर्जुगों का अपमान नहीं करना चाहिए, ऐसा कहा जाता है कि दिवाली के शुभ दिन बड़ों का अपमान करने से मां लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं. हमेशा बड़े-बुर्जुगों की सेवा करनी चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. 
 
दिवाली वाले दिन लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए क्योंकि घर में लड़ाई या क्लेश नहीं होना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो उस दिन घर पर लक्ष्‍मी नहीं आतीं जिस वजह से उनकी कृपा प्राप्त नहीं होती है.
 
दिवाली पर घर में साफ-सफाई रखें, ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में साफ-सफाई होती है वहां देवी-देवताओं का वास होता है. कहा जाता है कि मां लक्ष्‍मी वहीं आती हैं जहां साफ-सफाई हो. घर के बाहर रंगोली बनाएं. 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App