नई दिल्ली. दिवाली के मौके पर देश भर में जश्न का माहौल है. कहीं लोग पूजा की तैयारी कर रहे हैं तो कहीं खरीदारी में व्यस्त हैं. दिवाली पर लोगों में अलग ही उत्साह और जोश भरा होता है. इस दिन लोग एक दूसरे मिठाईयां देकर दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं. मिठाईयां बांटने से पहले लोग अपने अपने घरों में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं. दिवाली से पहले लोग घरों में साफ सफाई करते हैं. क्योंकि कहा जाता है कि जिस घर में साफ सफाई होती है वहीं लक्ष्मी जी का वास होता है. दिवाली सालभर में होने वाली बड़ी पूजाओं में से एक होती है. इसीलिए दिवाली पूजा के दौरान बहुत सी बातों का विशेष ध्यान देना होता है. क्योंकि पूजा के दिन एक भी भूल पूरी पूजा को असफल कर देती है. इसीलिए हम आपको इस खबर के माध्यम से ऐसे महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी अनदेखा न करें.
 
1. देवी-देवताओं के सामने जलाया गया दीया कभी ना बुझाएं.
2. कमल को पांच, बिल्वपत्र को दस और तुलसी को 11 दिन तक शुद्ध करके पूजा में इस्तेमाल किया जा सकता है. लक्ष्मी जी को सिर्फ दूध से स्नान कराने से पंचामृत फल मिलता है. 
3. भगवान को पिघला हुआ घी और पतला चंदन कभी नहीं चढ़ाना चाहिए.
4. दिए को दिए से नहीं जलाना चाहिए
5. दिए को दक्षिणमुख नहीं रखना चाहिए
6. देवी के दाएं और बाएं तरफ एक एक दीया जरूर जलाना चाहिए.
7. दीपक से अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए
8. मूर्ति स्नान के दौरान मूर्ति को अंगूठे से कभी ना रगड़ें
9. शाम को ना सोएं, शाम को ना खाना खाएं और ना ही बनाएं, सूर्यास्त के समय ना तो किसी पर चिल्लाएं और ना ही रोएं. पैसों का लेन-देन ना करें और सफेद रंग का कोई तोहफा ना दें.
10. गर्भवती महिलाएं शाम को दरवाजे पर ना खड़ी हों. गर्भवती महिलाएं शाम को घर में किसी बिल्ली को आते ना देखें, गलती से देख लिया तो आंख बंद करके भगवान का नाम लें.
11. दीवाली के दिन नमक डालकर पोछा डालकर लगाएं. नींबू और नमक का घोल छिड़ककर पोछा लगाएं
12. पैसे की तंगी रहती है तो दिवाली की पूजा के दौरान तेज सुगंध और इत्र का इस्तेमाल करें. इस दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा तुरंत प्राप्त होती है और धन संबंधी दिक्कतें खत्म होती है.
13. घर के मुख्य द्वार पर पीपल, आम या अशोक के पत्तों से बनी माला या तोरण अवश्य बांधें। इससे सभी तरह की नकारात्मकता आपके प्रवेश द्वार तक आकर स्वयं लौट जाएंगी.
14. द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह और शुभ लाभ लिखें. 
15. दिवाली के शुभ दिन रंगोली बनाएं. दिवाली पर घर के दरवाजे पर रंगोली बनाने से परिवार की नकारात्मकता दूर होती है.
 
 
वीडियो-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App