नई दिल्ली : दिवाली 2017 का त्योहार आज देशभर में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा, शायद आप लोग इस बात से अंजान होंगे कि दिवाली की रात को महानिशा की रात्रि नाम से भी जाना जाता है. इसी कारण कहा जाता है कि दिवाली की रात ऐसा कोई भी काम न करें जिससे रूठ जाएं. ऐसा कहा जाता है कि दिवाली वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और आपके घर को धन से भर देती हैं. आज हम आपको दिवाली के इस खास मौके पर लक्ष्मी पूजा के दौरान दिवाली टिप और दिवाली महाउपाय के बारे में रू-ब-रू कराएंगे जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए. हमेशा एक बात याद रखें कि दिवाली से पूर्व मोती शंख घर लेकर आएं क्योंकि ये धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. दिवाली पूजन के बाद घर के मंदिर में इसे स्थापित करें.
 
दिवाली टिप
 
लक्ष्मी पूजा के दौरान तिजोरी के द्वार खोल कर रखें. मां के चरण पादुका बनाएं जो तिजोरी की तरफ जाते हों. दिवाली पूजा करने के बाद तिजोरी बंद कर दें. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दिवाली वाले दिन शाम के समय भूलकर भी सोना नहीं चाहिए, ऐसा कहा जाता है कि सोने से घर में दरिद्रता आती है. दिवाली वाले दिन शाम को सिर्फ वही लोग आराम कर सकते हैं जो बीमार हो, अन्यथा लक्ष्‍मी रूठकर वापिस चली जाती हैं.
 
दिवाली महाउपाय
 
दिवाली के दिन किसी स्त्री और बच्चे से उसकी खुशी से एक रूपया ले लें और फिर उसे पर्स में रखें. शाम को दिवाली पूजा में उस सिक्के को रखें. बाद में उसमें ज्यादा पैसे मिलाकर किसी जरूरतमंद को दान करें. गौरतलब है कि कभी भी अपने बड़ों का अपमान नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. बड़ों की सेवा से घर में सुख-समृद्धि आती है. शाम को दिवाली पूजन में एकाक्षी नारियल जरूर रखें यानि जिस नारियल की एक आंख होती है उसे एकाक्षी नारियल कहते हैं इसे पूजा में प्रयोग करना शुभ माना जाता है.
 
दिवाली 2017 : दिवाली पूजा में मां लक्ष्मी को इन प्रसाद का लगाएं भोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App