नई दिल्ली. आज दिवाली का त्योहार है. इसे खुशियों का त्योहार दिवाली भी कहा जाता है. इस पर्व का इंतजार लोगों को सालभर रहता है. इस दिन लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है. दिवाली पर लक्ष्मी जी की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाए तो हर घर में देवी लक्ष्मी की कृपा से धन और ऐश्वर्या की कभी कमी नहीं होती है. मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान विशेष रूप से महत्व दिया जाता है. पूजा शुभ मुहूर्त और पूर्ण विधि के अनुसार की जाती है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज शाम दिवाली पूजा में सभी बातों का ध्यान रखने के अलावा आप अपनी राशि के अनुसार ही कपड़ों का चयन करें. कहा जाता है कि राशि के अनुसार कपड़े पहन कर पूजा करने से हर काम शुभ होता हैं.
 
मेष राशि- इस राशि के लोग लाल रंग के कपड़े में नारियल लपेटकर घर की अलमारी में रख दें. कोरल रेड कलर के कपड़े पहनकर पूजा करें.
वृष राशि- लक्ष्मी मंदिर में शाम को एक नारियल चढ़ाएं. एमरल्ड ग्रीन रंग के कपड़े पहनें.
मिथुन राशि- कमल की पूजा करें. इसके बाद लाल कपड़े में इस कमल को रखकर तिजोरी में रखें. पूजन के दौरान रोज रेड या पर्ल व्हाइट रंग के कपड़े पहनें.
कर्क राशि: कुत्ते को सरसो के तेल का पराठा खिलाएं, घर में पंचमुखी दीया जलाएं और उसे पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं. रूबी रेड और डिम व्हाइट कलर के कपड़े पहनें.
सिंह राशि: घर की चौखट पर दीया रखें. अगर सुबह तक ये दीया जलता हुआ मिले तो आपको बहुत जल्द तरक्की मिलने वाली है. एमरल्ड ग्रीन कलर के कपड़े पहनें.
कन्या राशि- पीले चंदन और गुलाब के पानी से पेस्ट बनाएं. पेस्ट से कमल के तने से केले के पत्ते पर मंत्र लिखें ऊं ऐं श्रीं बृहस्पतये नम:. सीमेंट कलर या मिल्की व्हाइट रंग के कपड़े पहनें.
तुला राशि के लोग दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करें. इसे वहां रखें जहां आप पैसे रखते हैं. तुला राशि के लोग पिंक और कोरल रेड कलर के कपड़े पहनें.
वृश्चिक राशि: शाम को मंदिर जाएं और मा लक्ष्मी को सुगंधित अगरबत्ती अर्पित करें. गोल्डन येलो रंग के कपड़े पहनें.
धनु राशि: पान के पत्ते पर सिंदूर से मंत्र लिखें श्रीं. डिम रेड कलर के कपड़े पहनें.
मकर राशि: शाम की पूजा के बाद चंदन, कुंकुम और गुलाबजल से बना तिलक माथे पर लगाएं. पिंक और ब्लू रंग के कपड़े पहनें
कुंभ राशि: हल्दी का गांठों वाली माला गणेश जी को पहनाएं और फिर उस गांठ को हरे कपड़े में लपेटकर घर की सबसे पवित्र जगह पर रखें, ग्रीन कलर के कपड़े पहनें.
मीन राशि: नारियल के हार्ड शेल में दीया रखें. इस शेल को मां लक्ष्मी के सामने रखें. इसे पूरी रात वहीं जलने दें. कोरल रेड कलर के कपड़े पहनें.
 
ये भी पढ़ें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App