लखनऊ. भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में इस बार की दिवाली का नजारा कुछ जुदा सा है. छोटी दिवाली के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में करीब 1 लाख 71 हजार दीयों को जलाकर त्रेता युग को जीवंत कर दिया गया. इस बार छोटी दिवाली के मौके पर अयोध्या में सरयू नदी के किनारे राम की पौड़ी पर 1 लाख 71 हजार दीयों से पूरे घाट को रोशन किया गया. 
 
जैसे ही दीयों की रोशनी से अयोध्या की धरती जगमगाई, पूरा माहौल भक्तिमय हो गया. खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयु तट पर अपने मंत्रियों की मौजूदगी में आरती की और दीये जलाए. इस दौरान दीपोत्सव में शामिल होने के लिए छोटी दिवाली के अवसर पर सीता जी और भाई लक्ष्मण के साथ भगवान राम हेलिकॉप्टर से अयोध्या की धरती पर उतरे. यहां पर सीएम योगी ने उनका स्वागत किया और तिलक लगाया. 
 
शाम में अयोध्या का नजारा वैसे ही दिखा, मानों साक्षात भगवान राम 14 साल का वनवास के बाद भगवान लक्ष्मण और माता सीता के साथ अयोध्या की धरती पर लौटे हो. दीपोत्सव कार्यक्रम आयोध्यावासियों के लिए किसी यादगार लम्हे से कम नहीं था. योगी सरकार ने दीपोत्सव को भव्य तरीके से मनाने के लिए काफी तैयारियां की थी. 
अयोध्यावासियों के बीच भी इस दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लोगों ने खूब बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. बताया जा रहा है कि सरकार इस दीपोत्सव को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने में जुटी है. बता दें कि दिवाली से एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है. इसी छोटी दिवाली के मौके पर अयोध्या में दीपोत्स्व मनाया गया. 
 
 
वीडियो-

वी़डियो-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App