नई दिल्ली: आज करवा चौथ का त्योहार है. इस दिन सभी सुहागन अपने पति के लिए करवा चौथ का व्रत रखती है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ का व्रत सुहागिनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्रत माना गया है. यह व्रत सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र की कामना के लिए करती हैं. करवा चौथ का यह व्रत कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्थी को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं पूरे दिन व्रत रखकर रात में चांद दिखते ही अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती हैं.
 
लेकिन करवा चौथ के दिन कई महिलाए कुछ ऐसा काम कर देती हैं, जो काफी अपशगुन माना जाता है. कहा यह भी जाता है कि ऐसा करने से कुछ न कुछ गलत जरूर होता है.
 
 
करवा चौथ पर न करें ये काम
प्रचलित मान्यताओं के अनुसार वैसे तो हर जगह के अनुसार करवा चौथ की पूजन विधि अलग-अलग होती है. इस व्रत को रखने से एक दिन पहले महिलाएं हाथों में मेंहदी रचाती हैं. ज्यादातर महिलाएं अपने घर की परंपराओं और रीति रिवाजों के अनुसार पूजा करती हैं और कहानी सुनती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं, जो करवा चौथ व्रत के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिएं.
आज के दिन किसी भी सुहागन को बुरा – भला कहने के अलावा उसे शाप देने की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए.इस व्रत में शिव, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा का पूजन किया जाता है. करवा चौथ की भी अपनी एक कहानी है जिसे स्त्रियां कथा के रूप में व्रत के दिन सुनती हैं.
 
सुहागिनों को इस दिन खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि सुहाग सामग्री यानि चूड़ी, लहठी, ब‌िंदी, स‌िंदूर को कचड़े में बिल्कुल ना फेंके. इतना ही नहीं अगर चूड़ी पहनते वक्त टूट भी जाए तो उसे संभालकर पूजा स्थान पर रख दें.
आज के दिन सबसे खास बात ध्यान रखें कि अपने मन में पति के अलावा किसी भी अन्य पुरूष का किसी भी तरह का कोई विचार ना लाएं.
करवा चौथ का व्रत रखने वाली सुहागिनों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आज के दिन स‌िलाई, कटाई, बुनाई के ल‌िए कैंची, सुई, चाकू का इस्तेमाल न करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App