नई दिल्ली : आप भी अगर अपनी जिंदगी में सुख-समृद्धि को बढ़ाने चाहते हैं तो ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक होली के दिन अपने राशि अनुसार ही रंगों का चुनाव करें.
 
ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, प्रत्येक रंग एक राशि से जु़ड़ा हुआ है. आइए जानते हैं की आपकी राशि के अनुसार आपको होली पर किस रंग का चुनाव करना चाहिए.
 
 
मेष राशि
 
मेष राशि वाले लोग स्वभाव से उत्साही होते हैं ऐसे में इन लोगों को होली के दिन गुलाबी या पीले रंग से होली खेलनी चाहिए. ऐसा करने से आपके अंदर ऊर्जा-उत्साह का प्रवाह होगा और सुख-समृद्धि के रास्ते खुलेंगे.
 
वृषभ
 
इस राशि के लोगों को होली के दिन सफेद कपड़े पहनकर पीला, आसमानी और हल्के नीले रंग से होली खेलनी चाहिए, यह रंग आपके जीवन में शांति औऱ सौहार्द्र लेकर आते हैं जिससे आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने और ऋण से भी मुक्ति मिल सकती है. 
 
 
मिथुन
 
यह राशि बुद्ध ग्रह से जुड़ी हुई है, इस राशि के लोगों को होली के दिन हरे रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपके जीवन में उत्साह और समृद्धि आएगी और साथ ही नौकरी-व्यापार सम्मानजनक उपलब्धी भी मिलेगी. 
 
कर्क
 
इस राशि के लोगों को कभी भी गहरे रंग का उपयोग नहीं करना चाहिए, आप लोग हल्का नीला, हल्का हरा, केसरिया या सफेद रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
 
 
सिंह
 
इस राशि के लोगों पर सूर्य का प्रभाव होता है तो ऐसे में इन राशि के लोगों को लाल, पीले और नारंगी रंगों से ही होली खेलनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी जिंदगी पर न केवल सकारात्मकता प्रभाव बढ़ाता है तथा आपकी प्रगति के रास्ते भी खुलते जातें हैं.
 
कन्या
 
इस राशि के लोगों के लिए हरा रंग सबसे शुभ माना जाता है, ऐसे में इन रंगो का इस्तेमाल करने से आपके अंदर उत्सव मनाने की खुशी तो बढ़ती ही है साथ ही यह आपको सम्मान भी दिलाता है. इन लोगों को नीले और लाल रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
 
तुला
 
इन राशि के लोगों के लिए बैंगनी, नीला, भूरा और सफेद रंग शुभ माना जाता है, ऐसे में इन लोगों को होली पर इन्हीं रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए.
 
वृश्चिक
 
इन राशि के लोगों के लिए लाल और मैरून रंग सबसे लकी माना गया है, अगर आप होली के दिन इन्ही रंगो का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी जिंदगी में होने वाली काफी समस्याओं से बच सकते हैं.
 
 
धनु
 
इन राशि के लोगों के लिए पीला या नारंगी रंग सबसे सर्वोत्तम माना गया है, हिंदू धर्म में पीला रंग देवताओं का सबसे प्रिय रंग भी माना गया है. तो ऐसे में इस राशि के लोग होली पर इनमें से किसी भी रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 
मकर
 
इस राशि के लोगों के लिए हल्का नीला और आसमानी रंग सबसे शुभ माना गया है, होली पर इन रंगों का इस्तेमाल करने से आपके अंदर सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.
 
 
कुंभ
 
इस राशि के लोग स्वभाव से बेहद उत्साही होते हैं, ऐसे में इन लोगों के लिए गहरा नीला और भूरे रंग का इस्तेमाल करना सर्वोत्तम रहता है क्योंकि ये दोनों रंग आपके जीवन में शांति और सुकून लाते हैं.
 
मीन
 
इस राशि के लोगों पर बृहस्पति का प्रभाव होता है और उन्हें पीला रंग सबसे अधिक प्रिय है. ऐसे में इन लोगों को काले रंग के इस्तेमाल से बचना चाहिए. 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App