नई दिल्ली : हिन्दू अनुष्ठानों में आपने ॐ का उच्चारण पण्डित जी के मुंह से सुना होगा, लेकिन ॐ के उच्चारण से क्या-क्या फायदे होते हैं उनसे बहुत कम लोग ही अवगत हैं.
 
आज आपको बता दें कि ॐ केवल एक शब्द नहीं है बल्कि यह आपके शरीर को बहुत फायदा देता है. ॐ शब्द अ उ, म तथा चंद्र से मिलकर बना है. ॐ के उच्चारण से आध्यात्मिक, मानसकि कई फायदे होते हैं. आइए उन फायदों को जानते हैं.
 
 
शरीर को आराम
ॐ शब्द के उच्चारण से कई रोगों में आराम मिलता है. साथ ही तनाव से मुक्ति मिलती है और आत्मा जागृत होती है. ॐ का नियमित जाप करने शरीर को विश्राम मिलता है और हॉर्मोन्स भी नियंत्रित रहते हैं.
 
आत्मिय शांति
यदि आपको भी शांति की तलाश है और ॐ का जाप अभी तक नहीं कर रहे थे तो अब करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि ॐ के जाप से मन को शांति मिलती है और मन शुद्ध रहता है.
 
 
डर का खात्मा
ॐ का उच्चारण ना केवल आपको शांति देता है, बल्कि इसके उच्चारण से डर भी आपसे दूर रहता है. आपके अंदर साहस की वृद्धि होती है. साथ ही आप ऊर्जा और उत्साह से लबरेज रहते हैं.
 
बांझपन की समस्या दूर
ॐ के उच्चारण से बांझपन की समस्या भी दूर रहती है. हॉवर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हारबर्ट बेन्सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ॐ का उच्चारण बांझपन के साथ-साथ एड्स को भी ठीक करता है.
 
 
क्रोध का नाश
ॐ के उच्चारण से ना सिर्फ आपके रिश्ते मधुर होते हैं बल्कि इससे आपके क्रोध का भी नाश होता है और हताश से बचे रहते हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर