नई दिल्ली. दीपावली की रात देवी लक्ष्मी की पूजा सब लोग करते हैं लेक‌िन ऐसा जरूरी नहीं क‌ि देवी लक्ष्मी सब पर बराबर मेहरबान हों. किसी के घर में देवी लक्ष्मी की ज्यादा तो किसी के घर में कम कृपा हो सकती है. अगर आप चाहते हैं क‌ि आपके घर में देवी लक्ष्मी की व‌िशेष कृपा बनी रहे तो दीपावली के द‌िन देवी लक्ष्मी को आकर्ष‌ित करने के लिए इन चीजों को अपने घर में जरूर लाएं.
 
क्र‌िस्टल नमक:
घर के उत्तर पूर्व कोने में क्र‌िस्टल नमक यानी ब‌िना प‌िसा हुआ साबूत नमक एक कटोरी में डालकर रख दें. उत्तर पूर्व द‌िशा को धन और देवताओं की ‌द‌िशा माना गया है. नमक धनागमन में बाधा डालने वाली नकारात्मक उर्जा को खींच लेता है.
 
साबूत धन‌िया:
साबूत धन‌िया को धन आकर्ष‌ित करने वाला माना गया है. धनतेरस के द‌िन साबूत धन‌िया खरीदकर घर लाएं और देवी लक्ष्मी को अर्प‌ित करके उसे एक पोटली में बांधकर धन रखने के स्‍थान पर रख दें.
 
कमल गट्टा:
देवी लक्ष्मी के प्र‌िय पुष्प कमल के बीज कमल गट्टा की माला या इसके कुछ दाने अपने घर में रखें. इनमें धन और बरकत बनाए रखने की अद्भुत क्षमता होती है.
 
हल्दी:
गांठ वाली हल्दी के कुछ टुकड़े अपने घर में खरीदकर ले आएं. अगर काली हल्‍दी म‌िल जाए तो बेहतर होगा क्योंकि यह अध‌िक फलदायी होती है.
 
इन चीजों को देवी लक्ष्मी का साक्षात स्वरूप माना जाता है. इनको ज‌िन घरों में रखा जाता है उस घर में देवी लक्ष्मी का सदा वास रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App