नई दिल्ली. देशभर के बाजारों में धनतेरस की रौनक देखते ही बन रही है. धनतेरस के दिन लोग बर्तन से लेकर सोना-चांदी तक खरीदते हैं. धनतेसर पर लोग खरीददारी तो कर लेते हैं लेकिन उन्हें ये पता ही नहीं होता कि बर्तन खरीदने के बाद क्या उसे तुरंत इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं या फिर सोना खरीदने के बाद उसे तुरंत पहनना चाहिए या नहीं. आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको बर्तन या सोना-चांदी खरीदकर करना क्या है. आप जैसे ही कोई सामान धनतेरस के दिन खरीदें वैसे ही उसे घर ले जाकर माता लक्ष्मी के चरणों में रख देना चाहिए. अगले दिन माता  लक्ष्मी से कहना चाहिए कि ये बर्तन या गहने मैं आपसे उधार ले रहा या रही हूं और फिर उसे इस्तेमाल करना चाहिए. इसके पीछे तर्क ये है कि शास्त्रों में माता लक्ष्मी को धन और संपदा की देवी कहा गया है और माता लक्ष्मी के जेवर कभी बिक नहीं सकते इसलिए आपके गहने भी कभी नहीं बिकेंगे. 
 
धनतेरस दिवाली से ठीक 2 दिन पहले मनाई जाती है. आमतौर पर लोग इसदिन से ही लोग अपने- अपने घरों और ऑफिसों की सफाई कर उन्हें फूलों, रंगोलियों और लाइटों से सजाने के साथ ही माता लक्ष्मी के आगमन की तैयारियां शुरू कर देते हैं. इतना ही नहीं इस दिन लोग खासतौर पर सोने का कोई भी सामान या बर्तन खरीदते हैं. ऐसा माना जाता है कि यह खरीदने से माता लक्ष्मी हमारे घर आती हैं.
 
ये 10 उपाय ना भूलें…
इतना ही नहीं हिंदू शास्त्रों के अनुसार धनतेरस और दीपावली के दिन किया गया दान, हवन, पूजन और उपायों का फल पूरा होता है. आज हम ऐसे ही 10 उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करके आप भी माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर पर्याप्त धन के साथ सुख व समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं.
 
1. धनतेरस के दिन गाय माता के लिए भोजन जरुर निकालना चाहिए इतना ही नहीं इसका सबसे पहले भोग भी गाय माता को ही लगवाएं. ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि बढती है.
 
2. धनतेरस या दीपावली  मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने के बाद मां लक्ष्मी के चरणों में सात लक्ष्मीकारक कौडियां रखें. फिर आधी रात के बाद इन कौडियों को घर के किसी कोने में गाड़ दें. ऐसा करने से जल्द ही आर्थिक उन्नति होने के योग बन सकते हैं.
 
3. धन की प्राप्ति के लिए कुबेर यंत्र कुबेर यंत्र अत्यन्त सफलतादायक है. धनतेरस के दिन बिल्व-वृक्ष के नीचे बैठकर इस यंत्र को सामने रखकर...’ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि में देहित दापय स्वाहा’ कुबेर मंत्र का शुद्धता पूर्वक जाप करें. ऐसा करने से यंत्र सिद्ध होता है. यंत्र सिद्ध होने के बाद इसे गल्ले या तिजोरी में रखें.
 
4. इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें एक लौंग को अर्पित करें. इतना ही नहीं इस प्रक्रिया को दीपावली के बाद भी चलने दें. ऐसा करने से आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति हो सकती है.
 
5. ऐसा माना जाता है कि दिन मंदिर जाकर केले का पेड़ लगाना चाहिए. इतना ही नहीं समय- समय पर इस पेड़ की देखभाल भी जरुर करें. फिर जैसे – जैसे यह पेड़ बड़ा होता जाएगा, वैसे-वैसे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती जाऐगी.
 
6. धनतेरस के दिन प्रात:काल धन्वंतरि के पूजा से पहले अगर विष्णु सहस्रनाम का पाठ किया जाये तो स्वास्थ्य लाभ होगा. इसके अलावा आम की लकड़ी के पाटे पर हल्दी से स्वस्तिक बनाने के बाद स्वस्तिक के मध्य एक बड़ी पूजा सुपारी को गुलाब जल से स्वच्छ कर भगवान धन्वंतरि के रूप में स्थापित कर पूजा करें.
 
7. धनतेरस की शाम को प्रदोषकाल में यम दीपदान करना जरूर चाहिए. इसमें तिल के तेल से भरे दिए में चारों दिशाओं की ओर मुख कर बत्तियां रख दें. फिर इसके बाद दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए ‘मृत्युना पाश दण्डाभ्यां कालेन च मया सह। त्रयोदश्यां दीप दानात् सूर्यज: प्रीयता मिति॥’ मन्त्र का उच्चारण करते हुए चार मुंह के दीए को लाई की ढेरी के ऊपर रख दें.
 
8. धनतेरस के दिन घर के मेन गेट पर मां लक्ष्मी के पैर का चिन्ह लगाए, लेकिन चिन्ह लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि पैर की दिशा घर के अंदर की तरफ होनी चाहिए. यानि माता लक्ष्मी का आगमन. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है और धन की प्राप्ति होती है.
 
9. इस दिन घर और दुकान के दरवाजे पर चांदी की स्वस्तिक लगाएं अगर चांदी ना हो तो लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं. वास्तु के अनुसार ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है.
 
10. इसके अलावा एक खास जरूर ध्यान रखे कि ज्योत‌िषशास्‍त्र के अनुसार हीरा को शुक्र का रत्न कहा गया है. और इस बार धनतेरस भी शुक्रवार को ही है, इसलिए इस धनतेरस पर हीरे की खरीददारी आपके लिए काफी अच्छी हो सकती है. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App