नई दिल्ली: विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो गई है. इसी रवानगी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम नए साल पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ नया अध्याय लिखने उतरेगी. अपने घरेलू ग्राउंड पर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया जैसी बड़ी टीम को धूल चटा चुकी है. अब विदेश की उछाल भरी पिच पर अग्निपरीक्षा देनी है. यह दौरा भारतीय टीम के लिए इसलिए भी खास है क्योंकि फिलहाल पूरी जिम्मेदारी नए चेहरों पर है. क्योंकि साउथ अफ्रीका का दौरान भारत के लिए शुरू से चेतावनी भरा रहा है. जहां के आकंड़े, जहां के रिकॉर्ड, जहां की परिस्थितियां हमेशा डराती हैं.

सबसे पहले आपको कुछ आकंड़े बताते हैं, जिसको देख आप भी मानेंगे कि ये दौरा ये सीरीज़ विजय रथ पर सवार कोहली एंड कंपनी की सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा हैं. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में जो अब तक 17 टेस्ट खेले हैं, उसमें से सिर्फ 2 ही जीते, जबकि 8 में उसे हार का सामना करना पड़ा. जबकि वनडे क्रिकेट में 28 में से सिर्फ 5 जीते और 21 हारे. अब सिलसिलेवार तरीके से देखिए और समझिए कि कब कब कैसे-कैसे भारतीय टीम के हर सपने प्रोटियाज सरजमीं पर हवा हवाई हो गए.

– साल 1992-93 में अजहरुद्दीन की कप्तानी में 4 टेस्ट की सीरीज़ 0-1 से हारे.
– साल 1996-97 में सचिन की कप्तानी में 3 टेस्ट की सीरीज़ 0-2 से हारे.
– साल 2001 में गांगुली की कप्तानी में 2 टेस्ट की सीरीज़ 0-1 से हारे.
– साल 2006-2007 में द्रविड़ की कप्तानी में 3 टेस्ट की सीरीज़ 1-2 से हारे. पहली बार भारत दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच इसी सीरीज़ में जीता.
– इसके बाद 2010-11 में धोनी की कप्तानी में पहली बार भारत सीरीज़ 1-1 से ड्रॉ कराने में सफल रहा.
– लेकिन फिर 2013 के दौरे में उसे धोनी की कप्तानी में 2 टेस्ट की सीरीज़ 0-1 से गंवानी पड़ी.
– भारत ने दक्षिण अफ्रीका में 6 टेस्ट सीरीज़ खेली और उसमें 5 हारे और एक ड्रॉ खेलकर लौटे तो वनडे सीरीज में 6 में से सभी 6 सीरीज़ में हारे.

ऐसा नहीं है कि भारतीय टीम कभी कमजोर थी. अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे महान बल्लेबाज हिंदुस्तान को जीत दिलाने का सपना लिए जाते थे. लेकिन कभी सीरीज़ जीत नहीं पाते थे.लेकिन इस बार हर किसी को भरोसा है कि ये टीम को कुछ अलग करेगी, कुछ बड़ा करेगी. हिंदुस्तान की ये टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन है. इनको हराने के बारे में सोचने में ही विरोधी घबरा जाते हैं. ऐसा ही कुछ दक्षिण अफ्रीका में भी होगा इसी का बात का भरोसा हर किसी को है.

वीडियो में देखें पूरा शो-

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App