जयपुर: राजस्थान में जीत की खबर ने कांग्रेस खेमे में एक बार फिर जान फूंक दी है. रूझान अगर सीटों में तब्दील होते हैं तो प्रदेश में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी और इस जीत का सेहरा दो लोगों के सिर पर बंधता है. पहले हैं राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और दूसरे हैं पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत जिन्होंने कड़ी मेहनत से राज्य में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाया और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जीत का तोहफा दिया.

दोनों नेताओं ने चुनावी कैंपेन में जान लड़ा दी लेकिन इस बीच एक नेता ऐसा भी था जिसने पर्दे के पीछे से कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाया और वो हैं सीपी जोशी. वही सीपी जोशी जो पिछले विधानसभा चुनाव में मात्र एक वोट से हार गए थे लेकिन इस बार ना सिर्फ पार्टी ने बल्कि जनता ने भी उनके सिर पर जीत का सेहरा बांधा है.

कांग्रेस चुनाव जीती है तो अब वक्त आ गया मेहनत के ईनाम का यानी राजस्थान का अगला सीएम कौन होगा इस बात पर चर्चा का लेकिन उससे पहले आपको ये बता दें कि जीत की सुगबुगाहट के बीच ही सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों के समर्थकों ने अपने-अपने उम्मीदवार के पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है. हालांकि सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों ने सीएम पद की दावेदारी की गेंद राहुल गांधी के पाले में डाल दी है कि राहुल गांधी तय करेंगे कि सीएम किसे बनाया जाए.

राहुल गांधी की बात करें तो उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को सीएम पद के लिए चुनेंगे क्योंकि सचिन पायलट उनके हम उम्र हैं और राज्य के युवा नेता हैं जिन्होंने राज्य संगठन का सही नेतृत्व किया जिससे राज्य में पार्टी को जीत मिली. इसके अलावा दोनों के बीच दोस्ताना संबंध भी हैं लिहाजा हो सकता है अगला सीएम सचिन पायलट ही बनें. बात करें सीपी जोशी की तो वो पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री रह चुके हैं इसके अलावा वो कांग्रेस के संगठन महासचिव हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल गांधी अशोक गहलोत को ये कहके मना सकते हैं कि केंद्रीय नेतृत्व में उनकी जरूरत है.

अगर ऐसा हो जाता है कि तो कांग्रेस के लिए कोई समस्या नहीं होगी लेकिन गहलोत और पायलट दोनों ही सीएम बनने को लेकर अड़ गए तो एक संभावना ये भी है कि राहुल गांधी सीपी जोशी को मुख्यमंत्री बना दें. क्योंकि पिछले विधानसभा चुनावों में जब सीपी जोशी के सीएम बनने के पूरे चांस थे उस वक्त वो सिर्फ एक वोट से हार गए थे हिलाजा अगर इस बार सीपी जोशी का नाम सीएम पद के लिए आता है तो उम्मीद है अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों को कोई आपत्ति ना हो.

Assembly Elections Results 2018 Big Picture General Elections 2019 LIVE Updates: छत्तीसगढ़ और राजस्थान कांग्रेस के हाथ, एमपी में चुनाव फंसा पर बीजेपी पीछे, तेलंगाना में टीआरएस की सरकार, मिजोरम कांग्रेस मुक्त

Rajasthan Election Result 2018 live Updates: Leads, BJP- 72, Congress-104 राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट बोले- हम बागियों का स्वागत करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App