नई दिल्ली. प्रो रेसलिंग लीग सीजन 3 के फाइनल में गत चैंपियन पंजाब रॉयल्स ने पिछले साल के उपविजेता हरियाणा हैमर्स को फिर से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. यह मुकाबला काफी आसान रहा और पंजाब की टीम ने सातवें मुकाबले में ही 5-2 की अजेय बढ़त लेकर खिताब जीत लिया. यह पंजाब रॉयल्स टीम की लगातार दूसरी जीत और हरियाणा हैमर्स टीम की फाइनल में लगातार दूसरी हार है.

नई दिल्ली के सीरी फोर्ट स्टेडियम में खेले गए इस ग्रैण्ड फिनाले का सबसे बड़ा बॉउट पांचवा बॉउट रहा, जहां भारतीय कुश्ती की नई सनसनी पंजाब रॉयल्स की पूजा ढांडा ने विश्व और ओलंपिक चैंपियन हेलेन मारूलिस को लगातार दूसरी बार हरा दिया. हालांकि यह मुकाबला काफी रोमांचक और कड़ा रहा लेकिन पूजा ने अपने दृढ़ निश्चय से 3-2 से यह बॉउट जीत लिया. बाद में यही बॉउट निर्णायक साबित हुआ.

इससे पहले दिन के पहले बॉउट में पुरूषों के 57 किलो के मुकाबले में पंजाब रॉयल्स के युवा नवीन कुमार का सामना हरियाणा हैमर्स के अनुभवी व्लादिमीर से हुआ. पहला राउंड काफी कड़ा रहा लेकिन व्लादिमीर के अनुभव के आगे नवीन टिक नहीं पाए और पहले बॉउट में 4-0 से पीछे हो गए. दूसरे राउंड में दोनों पहलवान काफी रक्षात्मक हो गए और इस राउंड में एक भी अंक नहीं बना. हालांकि व्लादिमीर ने 4-0 से जीत दर्ज कर हरियाणा को बढ़त दिला दी. फिनाले के दूसरे बॉउट में महिलाओं के 62 किलो के मुकाबले में पंजाब रॉयल्स की एनास्तिजा का मुकाबला हरियाणा हैमर्स की सरिता मोर से हुआ. पहले राउंड में सरिता ने एनास्तिजा को कड़ी टक्कर दी और स्कोर 2-2 से बराबर रहा. हालांकि दूसरे राउंड में एनास्तिजा ने अपना अनुभव कौशल दिखाते हुए स्कोर को 7-2 कर दिया, जो मुकाबले के अंत तक बना रहा. इस तरह पंजाब और हरियाणा ने 1-1 की बराबरी कर ली.

दिन के तीसरे बॉउट में पुरूषों के 74 किलो के मुकाबले में पंजाब रॉयल्स के जितेंदर का सामना हरियाणा हैमर्स के खेतिक सबालोव से हुआ. यह सबसे आसान मुकाबला रहा और पहले राउंड में खेतिक ने 3-0 की बढ़त बना ली. दूसरे राउंड में खेतिक ने हरफूल को कोई मौका न देते हुए स्कोर 15-0 कर लिया और बॉउट को तकनीक आधार पर जीत लिया. दिन के चौथे बॉउट में महिलाओं के 76 किलो के मुकाबले में पंजाब के कोउम्बा का मुकाबला हरियाणा के पूजा सिहाग से हुआ. पहले राउंड में स्कोर 3-0 से कोउम्बा के नाम रहा. दूसरे राउंड में कोउम्बा ने चार और अंक बनाए और बॉउट को 7-0 से जीत लिया.

दिन के पाचवें बॉउट में पुरूषों के सबसे भारी-भरकम यानी 125 किलो के मुकाबले में पंजाब रॉयल्स के गेनो पेट्रियाशिवली का सामना हरियाणा हैमर्स के सुमित मलिक से हुआ. यह मुकाबला बिल्कुल एकतरफा रहा और ओलंपिक व विश्व चैंपियन गेनो ने राष्ट्रीय चैंपियन सुमित को अंक बनाने का कोई मौका न देते हुए पहला राउंड 11-0 से अपने नाम कर लिया. दूसरे राउंड में भी गेनो ने सुमित को कोई मौका नहीं दिया और तकनीकी दक्षता के आधार पर बॉउट 16-0 से जीत लिया.  दिन के छठे बॉउट और सबसे बड़े बॉउट में महिलाओं के 57 किलो के मुकाबले में पंजाब की पूजा ढांडा का मुकाबला हरियाणा हैमर्स की हेलेन मारूलिस से हुआ. यह मुकाबला काफी कड़ा रहा और दोनों महिला पहलवान अंको के लिए एक दूसरे से जूझते हुए नजर आई. हालांकि पैसिविटी के आधार पर पूजा को पहले राउंड में एक अंक गवाना पड़ा और वह पहले राउंड में 1-0 से पिछड़ गई. हालांकि दूसरे राउंड में पूजा ने दो महत्वपूर्ण अंक जुटाए और स्कोर को 2-1 कर दिया. बॉउट के अंतिम समय में मुकाबला और रोमांचक हो गया और दोनों ने अंको के लिए एक दूसरे पर दबाव बनाए. अंतिम सेकेंड में दोनों पहलवानों ने एक-एक अंक जुटाए और इस आधार पर पूजा ने बॉउट 3-2 के करीबी अंतर से हरा दिया. यह पूजा का इस लीग में चौथा बड़ा अपसेट था. उन्होंने रियो ओलंपिक चैंपियन को लगातार दूसरी बार हराया.

दिन के सातवें बॉउट में पुरूषों के 65 किलो के मुकाबले में पंजाब रॉयल्स के जुराबी का सामना हरियाणा हैमर्स के करन मोर से हुआ. यह मुकाबला लगभग एकतरफा रहा और जार्जियन मूल के विश्व चैंपियन ने युवा करन को कोई मौका न देते हुए पहला राउंड 3-0 से जीत लिया. हालांकि दूसरे राउंड में करन ने जुराबी को थोड़ी सी टक्कर दी लेकिन वह 0-4 से मुकाबला हार गए. इस तरह पंजाब रायल्स ने 5-2 की अजेय बढ़त ले ली और फाइनल जीत लिया. इस तरह वह लगातार दूसरी बार लीग जीतने वाली पहली टीम बनी. आठवें बॉउट में महिलाओं के50 किलो के मुकाबले में पंजाब की निर्मला देवी का मुकाबला हरियाणा की सुन यनान से हुआ. यह मुकाबला काफी आसान रहा और यनान ने पहले राउंड में 4-0 की बढ़त बना ली. दूसरे राउंड में निर्मला ने 2 अंक बनाए लेकिन यनान लगातार अंक बनाती रही और मुकाबला 10-3 से जीत लिया. यह दिन के एकतरफा मुकाबलों में से एक था.

लीग के आखिरी बॉउट में पुरूषों के 92 किलो के मुकाबले में पंजाब के मौसम खत्री का मुकाबला हरियाणा के रूबलजीत सिंह रंगी से हुआ. यह बॉउट काफी कड़ा रहा और पहले राउंड में दोनों पहलवान अकों के लिए जूझते रहे. हालांकि रूबलजीत सिंह ने 1-0 की बढ़त बनाकर पहला राउंड अपने नाम किया. दूसरे राउंड में मौसम खत्री ने वापसी करने  की कोशिश की और कामयाब भी रहे. खत्री ने यह बॉउट 4-2 से जीता. इस तरह पंजाब की टीम फाइनल मुकाबले को 6-3 से जीतने में कामयाब रही. पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली पूजा ढांडा को प्लेयर ऑफ दी फाइनल मैच का पुरस्कार मिला. 

Pro Wrestling League Season 3 Day 17 Semi-final 2: रोमांचक सेमीफाइनल में हरियाणा हैमर्स ने यूपी दंगल को 5-4 से हराया, कल पंजाब से फाइनल मुकाबला

Pro Wrestling League Season 3 Day 17 Semi-final 2: हरियाणा हैमर्स की सन यान ने यूपी दंगल की विनेश फोगाट को 4-1 से पटका

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App