नई दिल्ली. देश के पांच राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए. इन चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. सभी राज्यों के चुनाव के एग्जिट पोल भी आ गए हैं. चुनाव से पहले सभी पार्टियों ने जमकर मेहनत की. सभी पार्टियों के प्रत्याशियों ने अपने-अपने इलाकों में ताबड़तोड़ रैलियां कीं. केवल प्रत्याशी ही नहीं बल्कि पार्टियों के स्टार प्रचारकों ने भी बेहद मेहनत की और अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए वोट की अपील की. कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बतौर स्टार प्रचारक कई रैलियां और जनसभा की. लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने अपने कई स्टार प्रचारक मैदान में उतारे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह जैसे दिग्गज समेत उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को भी स्टार प्रचारक के रूप में उतारा. इसमें सबसे खास प्रचार रहा योगी आदित्यनाथ का. योगी आदित्यनाथ ने पांच राज्यों मे हुए विधानसभा चुनाव के लिए सबसे ज्यादा प्रचार किया. इस मामले में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को भी पछाड़ दिया. प्रचार रैलियों और जनसभा में वो दोनों से ही ज्यादा पसंद किए गए और दोनों से आगे निकल गए. योगी आदित्यनाथ ने पांच में से चार राज्यों ने प्रचार किया. उन्होंने मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में प्रचार किया. उन्होंने मिजोरम में किसी भी तरह का प्रचार नहीं किया.

चार राज्यों में प्रचार करने के बाद भी उन्होंने नरेंद्र मोदी और अमित शाह से ज्यादा रैलियां की. उन्होंने कुल 74 जनसभा की. इनमें से राजस्थान में 26, छत्तीसगढ़ में 23, मध्य प्रदेश में 17 और तेलंगाना में 8 जनसभा की. वहीं पांच राज्यों का मिलाकर नरेंद्र मोदी ने 32 और अमित शाह ने 58 रैलियां की. वहीं अमित शाह ने 12 रोड शो किए और 31 संगठन बैठक में शामिल हुए. उन्होंने कम्युनिटी ग्रुप की 34 बैठक, 19 धार्मिक और सांस्कृतिक समारोह और 154 अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत की. पार्टी का कहना है कि योगी आदित्यनाथ की रैलियों की संख्या से साफ हो रहा है कि वो कितने पसंद किए जा रहे हैं.

Army General Unhappy with Surgical Strike Promotion: पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा बोले- सर्जिकल स्ट्राइक को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया, नहीं थी जरूरत

Rahul Gandhi on EVM Hacking: एग्जिट पोल के नतीजे आते ही राहुल गांधी को सताने लगा ईवीएम हैकिंग का डर, कांग्रेसियों को दी यह चेतावनी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर