लंदन. Vijay Mallya Extradition to India LIVE Updates:  भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपये लेकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या को वापस भारत लाने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है. ब्रिटेन ने विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पण करने की मंजूरी दे दी है. प्रत्यर्पण की मंजूरी मिलने के बाद संभावना जाहिर की जा रही है कि विजय माल्या को जल्द ही भारत वापस लाया जाएगा.वहीं विजय माल्या ने ट्वीट कर कहा है कि 10 दिसंबर, 2018 के वेस्टमिंस्टर कोर्ट के निर्णय के बाद ही मैने अपील की मंशा जाहिर की थी. होम सेक्रेटरी के निर्णय से पहले मैं अपील की प्रक्रिया की शुरुआत नहीं कर पाया. अब मैं अपील की प्रक्रिया शुरू करूंगा.

मिली जानकारी के अनुसार यूनाइटेड किंगडम की होम सेक्रेटरी ने सोमवार को विजय माल्या के प्रतयर्पण पर हस्ताक्षर कर दिया है. हालांकि विजय माल्या के पास इस फैसले के खिलाफ अपील करने का अधिकार है. विजय माल्या 14 दिनों के अंदर ऊपरी अदालत में इस फैसले को चुनौती दे सकते हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने भी माल्या के प्रत्यर्पण की मंजूरी दिए जाने की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है. 

विजय माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दिए जाने की जानकारी देता यूनाइटेड किंगडम प्रेस ऑफिसर का लेटर

बताते चले कि विजय माल्या को वापस भारत लाने की कोशिश पहले भी की गई थी. लेकिन प्रत्यर्पण की मंजूरी नहीं मिलने के कारण माल्या को वापस लाने की कोशिशें सफल नहीं हो पाती थी. प्रत्यर्पण की मंजूरी मिलने के बाद अब भारतीय एजेंसियां एक बार फिर नए सिरे से माल्या को वापस लाने की कोशिश करेगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माल्या को इस कारवाई की भनक कुछ दिन पहले ही चल गई थी. माल्या ने एक फरवरी को एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए अपनी सफाई दी थी. ट्वीट के जरिए माल्या ने लिखा था कि भारत ने डीआरटी (ऋण वसूली प्राधिकरण) के अधिकारियों ने मेरी 13000 करोड़ की संपति को अटैच कर लिया है. अपने ट्वीट में विजय माल्या ने भारतीय बैंक और जांच एजेंसियों पर करारा हमला किया था. 

Vijay Mallya On DRT: विजय माल्या ने ट्वीट कर निकाली अपनी भड़ास, कहा- मेरी 13000 करोड़ की संपत्ति की जा चुकी है अटैच 

Vijay Mallya Extradition: विजय माल्या, निरव मोदी, मेहुल चोकसी समेत 58 भगोड़ों को वापस भारत लाना चाहती है नरेंद्र मोदी सरकार, की प्रत्यर्पण की मांग 

Live Blog

Vijay Mallya Extradition: बीजेपी ने ट्वीट कर कांग्रेस को मारा तंज

ब्रिटेन सरकार से शराब कारोबारी विजय माल्या को प्रत्यर्पण की मंजूरी मिलने के बाद बीजेपी कर्नाटक ने ट्वीट किया है. बीजेपी कर्नाटक ने कहा कि चौकीदार ने अच्छे दिनों के बादशाह के अच्छे दिन छीन लिए. वैसे क्या कांग्रेस अपने वकीलों के साथ फ्रॉड माल्या का बचाव करने के लिए तैयार हैं.

Vijay Mallya Extradition: ब्रिटेन की मंजूरी पर अरुण जेटली ने ट्वीट कर की मोदी सरकार की तारीफ

ब्रिटेन सरकार से विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मंजूरी मिलने पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट किया है. अरुण जेटली ने कहा है कि विजय माल्या को भारत वापस लाने में नरेंद्र मोदी सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाया है.

Vijay Mallya Extradition: विजय माल्या बोले- ऊपरी अदालत में करूंगा अपील

वहीं विजय माल्या ने अपने बचाव में ट्वीट कर कहा है कि 10 दिसंबर, 2018 के वेस्टमिंस्टर कोर्ट के फैसला आने के बाद ही मैंने अपील की मंशा जताई थी. होम सेक्रेटरी के निर्णय से पहले मैं अपील की प्रक्रिया की शुरुआत नहीं कर पाया. लेकिन अब मैं अपील करूंगा.

अपने बचाव के लिए ऊपरी अदालत जा सकते हैं विजय माल्या

Vijay Mallya Extradition: हालांकि विजय माल्या के पास अभी ऊपरी कोर्ट में जाने का विकल्प बाकी है.14 दिनों में विजय माल्या इस मामले में ब्रिटेन की ऊपरी अदालत में अपील कर सकते हैं. इससे पहले कई बार विजय माल्या उम्मीद तो जगी लेकिन जल्द ही बुझ गई.

Vijay Mallya Extradition: ब्रिटेन सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपया लेकर यूके में जाकर बसने वाले शराब किंग विजय माल्या को ब्रिटेन सरकार ने भारत भेजने की मंजूरी दे दी है. भारत सरकार ने ब्रिटेन के इस फैसले का खुशी से स्वागत किया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App