Saturday, February 4, 2023

तृणमूल ने उपराष्ट्रपति के चुनाव से बनाई दूरी, धनकड़ और अल्वा का नहीं करेगी समर्थन

कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने उप राष्ट्रपति चुनाव से दूरी बना ली है. गुरुवार को कालीघाट स्थित पार्टी कार्यालय में ममता बनर्जी के नेतृत्व में पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों की बैठक हुई थी और इसी बैठक में ये फैसला लिया गया है. बता दें कि एनडीए ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया है. राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारों के चयन को लेकर सक्रिय रहने वाली ममता बनर्जी उप राष्ट्रपति चुनाव में पूरी तरह से विपक्षी पार्टियों से दूरी बनाई हुई थी, वो उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए हुई विपक्ष की बैठक में भी शामिल नहीं हुई थी. बता दें 6 अगस्त को उप राष्ट्रपति का चुनाव होगा.

तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही ऐलान किया था कि पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी गुरुवार को पार्टी सांसदों के साथ बैठक करेंगी और उस बैठक में उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर फैसला लिया जाएगा.

ममता बनर्जी ने पार्टी के सांसदों के साथ की बैठक

पार्टी के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने पार्टी की बैठक के बाद कहा कि पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता 21 जुलाई की शहीद सभा में व्यस्त थे. गुरुवार को पार्टी के लोकसभा और राज्यसभा सांसदों की बैठक ममता बनर्जी के नेतृत्व में हुई, पार्टी की इस बैठक में 33 सांसद उपस्थित थे. पार्टी बैठक मेंं सभी सांसदों ने अपनी राय रखी और स्वतंत्र रूप से अपना मत रखा. अभिषेक बनर्जी ने कहा कि जगदीप धनखड़ जब तक राज्यपाल थे, तब उन्होंने एक पार्टी के नेता रूप में जिस तरह से आक्रमण किया था उसे देखते हुए किसी कीमत पर एनडीए के उम्मीदवार को समर्थन नहीं करेंगे.

वहीं मार्गरेट अल्वा के समर्थन करने को लेकर 85 फीसदी उपस्थित सांसदों ने राय दी कि जिस तरह से विपक्ष के उम्मीदवार को लेकर तृणमूल कांग्रेस की अवहेलना की गई है, उसे देखते हुए पार्टी ने उनका भी समर्थन न करने का ऐलान किया है. ऐसे में सभी सांसद और पार्टी के नेताओं ने मिलकर उपराष्ट्रपति चुनाव से दूरी बनाने का फैसला लिया है.

 

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, देशभर में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन

Latest news