UP Assembly Election 2022:

नई दिल्ली. UP Assembly Election 2022:पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में यदि सबसे ज्यादा कही चुनावी सरगर्मी है तो वह है उत्तर प्रदेश. जिस तरीके से तीन मंत्रियों सहित 11 विधायकों ने बगावत की है उससे सवाल उठने लगे हैं कि क्या इस बार बीजेपी का कमल कुंभला जाएगा? इस सवाल का जवाब खोजने की कोशिश की है इंडिया न्यूज़-जन की बात ने अपने ओपिनियन पोल में. पोल में सबसे चौंकाने वाली बात यह उभरकर आई है कि ऐन मौंके पर पाला बदलने वाले नेताओं में उनके क्षेत्र के लोग विश्वास कर रहे हैं और अधिकांश अपनी सीटें निकालने में कामयाब हो सकते हैं. जहां तक बात सरकार बनाने की है तो सपा को बागी मजबूती दे सकते हैं लेकिन खिलेगा कमल ही. ये बात अलग है कि पिछली बार की तरह छप्पर फाड़ के सीटें न मिले.

बहुमत से आगे निकल सकती है बीजेपी

पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन का आंकड़ा बहुमत से कहीं आगे जाता दिख रहा है, जबकि समाजवादी पार्टी गठबंधन दूसरे नंबर पर आता दिख रहा है। बीएसपी तीसरे नंबर पर है जबकि कांग्रेस का महज खाता ही खुल सकता है। सर्वे में बीजेपी+ को 226- 246, SP+ को 144-160, BSP को 8-12, कांग्रेस को 1 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं।

वोट शेयर में बीजेपी+ को 39-40%, SP+ को 34.5-36%, BSP को 13-13.5%, कांग्रेस को 4-6% और अन्य को 6.5-7.5% वोट जाता दिख रहा है। पसंदीदा मुख्यमंत्री में योगी ही पहली पसंद बने हुए हैं। योगी आदित्यनाथ पर 56%, अखिलेश यादव पर 32%, मायावती पर 9% और प्रियंका गांधी पर 2% लोगों ने भरोसा जताया है। क्या यूपी चुनाव में पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामला मतदाताओं पर असर डाल सकता है के सवाल पर 70% लोगों ने हां, जबकि 20% लोगों ने नहीं कहा है। पीएम की सुरक्षा चूक में दोषी के सवाल पर 45% लोगों ने चन्नी सरकार, 25% लोगों ने खालिस्तानी एलिमेंट, 20% लोगों ने पंजाब पुलिस, और 8% लोगों ने SPG व केंद्र सरकार को दोषी बताया है।

उत्तर प्रदेश में चुनावी मुद्दे

क्या ब्राह्मण सरकार से नाखुश हैं के सवाल पर 45% लोगों ने हां, 30% लोगों ने नहीं में जवाब दिया। 25% लोगों ने कह नहीं सकते जवाब दिया। सीएम को कहां से चुनाव लड़ना चाहिए के सवाल पर 45% लोगों ने मथुरा, 30% लोगों ने अयोध्या, 15% लोगों ने गोरखपुर का नाम लिया। अखिलेश यादव को कहां से चुनाव लड़ना चाहिए के सवाल पर 50% लोगों ने आजमगढ़, 30% लोगों ने इटावा, 10% लोगों ने मैनपुरी का नाम लिया। ओपिनियन पोल में यूपी में लोग किस आधार पर वोट देंगे के सवाल पर 25% लोगों ने जाति/धर्म, 20% लोगों ने विकास, 20% लोगों ने कानून व्यवस्था, 5% लोगों ने महंगाई, 10% लोगों ने बेरोजगारी और 18% लोगों ने योजनाओं का लाभ को वोट देने का आधार बताया। बीजेपी के लिए पीएम मोदी के वोट खींचने के सवाल पर 85% लोगों ने हां जबकि 15% लोगों ने नहीं में जवाब दिया।

जीतेंगे बागी

इंडिया न्यूज़-जन की बात के ओपिनियन पोल में बीजेपी के अधिकतर बागी नेता जीत दर्ज करते हुए दिख रहे हैं। बीजेपी से एसपी में जा रहे दारा सिंह चौहान, मधुबन विधानसभा सीट से जीतते दिख रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य, पडरौना विधानसभा से एसपी के टिकट पर जीतते दिख रहे हैं। धर्म सिंह सैनी, नकुड़ से एसपी के टिकट पर, आरके शर्मा, बिल्सी विधानसभा से एसपी के टिकट पर जीत सकते हैं । एसपी के टिकट पर जय चौबे खलीलाबाद से, माधुरी वर्मा एसपी के टिकट पर नानपारा से जीत दर्ज करती दिख रही हैं। ओपिनियन पोल में मीरापुर विधानसभा सीट से अवतार सिंह भड़ाना हारते दिख रहे हैं। यहां बीजेपी जीत सकती है ।

एसपी के टिकट पर बिधूना सीट से विनय शाक्य जीतते हुए दिख रहे हैं। सीतापुर राकेश राठौर हारते दिख रहे हैं, जबकि बीजेपी यहां से जीत सकती है । समाजवादी पार्टी के टिकट पर तिंदवारी सीट से बृजेश प्रजापति, तिलहर सीट से रोशन लाल वर्मा और शिकोहाबाद से मुकेश वर्मा जीत सकते हैं ।

यह भी पढ़ें:

UP Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 125 प्रत्याशियों में से 50 महिलाएं

Resignation Continues in BJP : भाजपा में इस्तीफों का दौर जारी, शिकोहाबाद से विधायक ने भी छोड़ी पार्टी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर