UP Elections 2022:

लखनऊ, UP Elections 2022: समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि अखिलेश आजमगढ़ से लड़ सकते हैं, लेकिन सभी कयासों पर पूर्णविराम लगाते हुए पार्टी ने अखिलेश की चुनावी सीट का ऐलान कर दिया है.

मुलायम की कर्मस्थली है मैनपुरी

बता दें कि समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का करहल सीट से करीबी जुड़ाव रहा है. मुलायम सिंह यादव ने करहल के जैन इंटर कॉलेज से ही शिक्षा ग्रहण की थी और यहाँ वे बतौर शिक्षक कार्यरत भी रहे, जिस वजह से उनका इस सीट से सियासी जुड़ाव के अलावा भावनात्मक जुड़ाव भ है. गौरतलब है करहल मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई से महज चार किलोमीटर की दूरी पर है. 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना के बाद मुलायम सिंह यादव 1993 में शिकोहाबाद से पहला विधानसभा चुनाव लड़े थे और जीते थे. शिकोहाबाद सीट तब मैनपुरी में थी. मैनपुरी लोकसभा सीट से वह लगातार जीतते रहे हैं इसलिए इस जिले को सपा और यादव परिवार का गढ़ माना जाता है.

सपा का रहा है करहल सीट पर कब्ज़ा

करहल विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) का सात बार अपना कब्ज़ा जमा चुकी है. करहल का अगर इतिहास देखें तो इस विधानसभा सीट से 1985 में दलित मजदूर किसान पार्टी के बाबूराम यादव, 1989 और 1991 में समाजवादी जनता पार्टी (सजपा) और 1993, 1996 में सपा के टिकट पर बाबूराम यादव विधायक निर्वाचित हुए थे. 2000 के उपचुनाव में सपा के अनिल यादव, 2002 में बीजेपी और 2007, 2012 और 2017 में सपा के टिकट पर सोवरन सिंह यादव इस सीट से विधायक चुने गए थे इसलिए समाजवादी पार्टी के लिए करहल सीट काफी सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें:

Lata Mangeshkar Health Update: सुर कोकिला की हालत नाजुक, डॉक्टर ने कहा दुआ की ज़रूरत

SHARE