UP Election 2022:

उत्तर प्रदेश, UP Election 2022:  विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपना युवा घोषणापत्र जारी कर दिया है, जिसका नाम ‘भर्ती विधान’ रखा गया है. इस मैनिफेस्टो के तहत पार्टी ने 20 लाख युवाओं को रोजगार देने की गारंटी दी है.

क्यों रखा ‘भर्ती विधान’ नाम

शुक्रवार को प्रियंका गांधी और राहुल गांधी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी आज यहां युवा घोषणापत्र जारी कर रही है. चुनाव को लेकर इस घोषणा पत्र जारी करने के लिए पार्टी के सोच ये है कि यूपी के युवाओं के भविष्य के लिए सिर्फ जुमले वाले खोखले शब्द नहीं, पार्टी ने संकल्प किया है कि किस तरह हम आपको रोजगार दिलाएंगे. इस घोषणापत्र में हमने यही सब लिखा है. ये घोषणापत्र बनाने के लिए पार्टी ने प्रदेश के युवाओं से बात की है और उनकी उमीदों और आकाक्षांओं को इसमें शामिल किया है. पीएम ने कहा था कि हम देश के युवाओं को सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे लेकिन जो हो रहा है, जो रोजगार की स्थिति है वह आप सभी जानते हैं.

युवाओं को 20 लाख नौकरियों की गारंटी

उत्तर प्रदेश के कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने कहा कि हमने पार्टी का घोषणा पत्र प्रदेश के युवाओं से बात करके बनाया है. प्रदेश में रोजगार की कमी जिसके चलते युवा वर्ग परेशान रहता है. भर्ती की समस्या को दूर करने के लिए हम उत्तर प्रदेश में 20 लाख नौकरियां देंगे. उन्होंने आगे कहा कि युवाओं का उत्साह टूट गया है. हम युवाओं को भरोसा देना चाहते हैं कि हम कैसे उनका भरोसा बहाल करेंगे, कैसे उनको रोजगार देने में मदद कर सकेंगे.

खाली पदों पर की जाएगी भर्तियां

कांग्रेस का घोषणा पात्र जारी होने के बाद प्रियंका गांधी ने कहा कि इस भर्ती विधान में पांच सेक्शन हैं, जिनमें युवाओं की अलग अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है. इसके अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पदों पर भर्ती की जाएगी. माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस और अन्य विभागों में भी खाली पदों को भरा जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा इत्यादि इन सभी खाली पदों को भरा जाएगा. भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म शुल्क माफ़ किए जाएंगे वहीं, बस और ट्रेन में फ्री यात्रा की सुविधा दी जाएगी.

जारी होगा परीक्षा कैलेंडर

युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि युवाओं की सुविधा के लिए एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस तरह से युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे इसके अलावा अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय और कारोबार शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज (लोन) भी दिया जाएगा.

नशा मुक्त होगा उत्तर प्रदेश

प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए कॉउंसलिंग सेंटर खोला जाएगा वहीं, दूसरी ओर सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाए. प्रियंका गाँधी ने आगे कहा कि आज चुनाव में जाति पर आधारित और सांप्रदायिक प्रचार किया जा रहा है. हम चाहते हैं कि सकारात्मक बातें हों और आपके भविष्य की बातें हों ताकि आपका भविष्य उज्जवल हो सके. अंत में उन्होंने कहा कि हमारे देश को एक नए वीजन की जरूरत है जो भाजपा सरकार में संभव नहीं है.

 

यह भी पढ़ें:

Amar Jawan Jyoti : इंडिया गेट के अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में हमेशा के लिए समा जाएगी

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर