Thursday, December 1, 2022

Goa electon: 47 करोड़ खर्च करने के बाद भी TMC खाली हाथ

पणजीः गोवा में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। फरवरी महीने में हुए इस चुनाव में बीजेपी सराकर बनाने में सफल रही। आज लगभग 7 महीने बाद सभी पार्टियों ने इलेक्शन कमीशन को रिपोर्ट सौंपा, जिसमें गोवा चुनाव के दौरान हुए खर्चे का ब्यौरा दिया है।

खर्च का ब्यौरा

सभी पार्टियों ने चुनाव में हुए खर्च का ब्यौरा दिया। ब्यौरे के अनुसार सबसे ज्यादा खर्च तृणमूल कांग्रेस(TMC)ने किया है। टीएमसी ने इस चुनाव में 47.54 करोड़ रुपये खर्च किए। इस सूची में दूसरे नंबर पर बीजेपी है, जिसने 17.75 करोड़ रुपये के व्यय की रिपोर्ट दी है। इस रेस में आम आदमी पार्टी (आप) काफी पीछे रही। आप ने इस चुनाव में कुल 3.5 करोड़ रुपये की लागत बताई है। वहीं शिवसेना ने 92 लाख रुपये खर्च किए।

कांग्रेस ने खर्च किए 12 करोड़

कांग्रेस पार्टी की बात करें तो पार्टी को विश्वास था कि गोवा में उनकी सरकार आएगी। इस आत्मविश्वास के साथ कांग्रेस ने प्रचार में कुल 12 करोड़ रुपये खर्च किए। कांग्रेस ने अपने 11 उम्मीदवारों को 25-25 लाख रुपये प्रचार के लिए दिया।

टीएमसी को एक भी सीट नहीं

तृणमूल कांग्रेस 47 करोड़ खर्च करने के बावजूद एक भी सीट पर जीत नहीं मिली। टीएमसी राज्य में राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के नेतृत्व में चुनाव अभियान शुरू किया और 23 जगहों पर अपने कैंडिडेट खड़े किए थे। वहीं महाराष्ट्रवादी गोमान्तक पार्टी ने 13 सीटों पर कैंडिडेट खड़े किए और 2 सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल भी रहे। वहीं आम आदमी पार्टी ने 39 सीटों पर चुनाव लड़ा और 2 सीटों पर जीत भी दर्ज की है।

बीजेपी ने तीसरी बार सरकार बनाई

गोवा में फरवरी माह में विधानसभा चुनाव 2022 हुआ। यह चुनाव 40 विधानसभा सीटों पर हुआ। इसमें 301 उम्मीदवारों ने भाग लिया। चुनाव में 14 फरवरी को वोटिंग और 10 मार्च नतीजें आए। बीजेपी ने सबसे अधिक 20 सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाई।

Netflix:हार्ट ऑफ स्टोन के फर्स्ट लुक में आलिया भट्ट संग दिखी गैल गैडोट

Pakistan Flood:बाढ़ से बेहाल पाकिस्तान, 1600 से ज्यादा मौत, आर्थिक संकट और भुखमरी के हालात

Latest news