पटना. मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड पर आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव के बेटे और बिहार विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कई सवाल पूछे हैं. तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए कहा कि ”नीतीश कुमार बिना जांच के ही दूसरों से इस्तीफे की अपेक्षा करते हैं पर आज उन पर इतने घृणित आरोप लग रहे हैं फिर भी उनकी अंतरात्मा क्यों नहीं जाग रही है? वह क्यों दोहरे मापदंड का प्रदर्शन कर रहे हैं.? क्या उनकी कोई राजकीय, सामाजिक और नैतिक जवाबदेही नहीं बनती है.”

1. तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर बलात्कार कांड में स्पष्ट और सीधे रूप से संलिप्त है क्योंकि इन्होंने TISS की रिपोर्ट आने के दो महीनों तक ब्रजेश ठाकुर पर FIR नहीं होने दी. जेल नहीं भेजा, दबाव में भेजा तो जेल में मोबाइल समेत तमाम सुविधाएं प्रदान की. बच्चियों को ग़ायब किया गया.

2. तेजस्वी ने सवाल करते हुए कहा कि मामला उजागर होने पर नीतीश जी ने एकदम सिरे से हमारी CBI जाँच की मांग को खारिज किया.? उन्हें CBI जाँच का डर क्यों था? जब हमने मुजफ्फरपुर बालिका गृह का दौरा कर वहाँ बच्चियों के साथ किए गए डरावने और अमानवीय कृत्यों को पब्लिक डोमेन में रखा तब जाकर दबाव मे केस CBI को सुपुर्द करना पड़ा.

3. नीतीश जी तो छाती पीट तत्कालीन समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा को निर्दोष बता रहे थे परंतु जब कांड का कच्चा चिट्ठा खुला एवं मीडिया में ब्रजेश ठाकुर की सीडीआर डिटेल्स में मिलीभगत का पर्दाफाश होने और विपक्ष व जनदबाव के कारण मंजू वर्मा का इस्तीफा लेना पड़ा. CM उसे क्यों बचा रहे थे?

4. मुख्य अभियुक्त ब्रजेश ठाकुर से जेल में चर्चित डायरी बरामद हुई थी जिसमें “पटना वाले बड़े सर” का जिक्र था. क्या CBI ने खोज लिया था वह “पटना वाला बड़ा सर” कौन है? क्या CBI जाँच की आँच उस “बड़े सर” के पास पहुँच गयी थी जिसके चलते आनन-फ़ानन में CBI अधिकारी का तबादला किया गया था.?

5. मुजफ़्फरपुर बलात्कार कांड में CBI अधिकारी का तबादला नहीं करने के कोर्ट के आदेश के विपरीत जाकर, कोर्ट की अवमानना कर CBI निदेशक ने तत्कालीन अनुसंधानकर्ता एसपी का बिना कारण बताए अचानक तबादला क्या इसलिए किया गया था ताकि वो “पटना वाले बड़े साहब” को बचा सके? ऐसा क्यों किया गया?

6. तेजस्वी यादव ने कहा कि आप बताइये क्या यह मामला संदेहास्पद नहीं है? क्योंकि सीबीआई निदेशक स्तर का अधिकारी किसी बड़े व्यक्ति को बचाने के लिए ही कोर्ट की अवमानना करने का जोखिम उठायेगा? बाद में उस CBI अधिकारी को कोर्ट की अवमानना का दोषी करार कर माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने जुर्माने के साथ सज़ा भी दी?

7. CM नीतीश कुमार ने केस में CBI जांच में सबूत जुटा सहयोग करने वाली तत्कालीन ज़िला पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर को सम्मानित करने की बजाय उनका तबादला क्यों किया? वो केस से संबंधित सभी जानकारियाँ जुटा रही थी तो क्यों उन्हें मुज़फ़्फ़रपुर से आनन-फानन में हटाया क्या? मुख्यमंत्री इसका जवाब दें.

8. नीतीश कुमार ने IPRD मंत्री की हैसियत से ब्रजेश ठाकुर के बिना Circulation के विभिन्न अखबारों को लगातार वर्षों तक करोड़ों-करोड़ के विज्ञापन क्यों दिए? क्या इस दृष्टिकोण से भी सीबीआई को मुख्यमंत्री के खिलाफ जाँच-पड़ताल नहीं करनी चाहिए? किस आधार पर ब्रिजेश ठाकुर को अनवरत विज्ञापन दिए गए?

9. क्यों ब्रजेश ठाकुर के विरुद्ध लंबे समय तक FIR दर्ज नहीं किया गया? उसे जेल में रहते हुए मोबाइल प्रयोग करने की अनुमति किसने दी? और जेल में रहते हुए उसने पटना में किन-किन नेताओं और अधिकारियों से संपर्क किया यह सब गृहमंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जानते थे और जानते है.

10. बृजेश ठाकुर के पास जो लाल डायरी बरामद की गई उसके कई पन्ने फाड़ दिए गए. डायरी के पेज किसने फाड़े यह देश जानना चाहता है? क्या संबंधित दस्तावेजों को गायब करने व मिटाने के लिए नीतीश कुमार ने स्थानीय प्रशासन को समय नहीं दिया? क्या मुख्यमंत्री जांच को प्रभावित करने के दोषी नहीं है?

11. तेजस्वी यादव ने आगे कहा कि सीएम नीतीश बिना जांच के ही दूसरों से इस्तीफे की अपेक्षा करते हैं पर आज उन पर इतने घृणित आरोप लग रहे हैं फिर भी उनकी अंतरात्मा क्यों नहीं जाग रही है? वह क्यों दोहरे मापदंड का प्रदर्शन कर रहे हैं? क्या उनकी कोई राजकीय, सामाजिक और नैतिक जवाबदेही नहीं बनती है?

12. तेजस्वी यादव ने मांग करते हुए कहा कि मुजफ़्फरपुर पॉस्को कोर्ट द्वारा डॉक्टर अश्विनी की जिस अपील को CBI को संबंधित जांच के लिए अग्रेसित किया गया है उसपर CBI अविलंब जांच शुरू करे.

No lifetime accommodation to Former Bihar CM: पटना हाई कोर्ट का आदेश- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्रियों को आजीवन नहीं मिलेगी सरकारी बंगला और गाड़ी की सुविधा

Jitan Ram Manjhi on Bihar Seats: बिहार महागठबंधन में बढ़ी मुश्किलें, जीतन राम मांझी ने कहा उपेंद्र कुशवाहा से कम सीट पर नहीं करेंगे हां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App