लखनऊ. मायावती के लोकसभा चुनाव 2019 नहीं लड़ने के एलान के बाद अब खबरें आ रही हैं कि समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव भी आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी. सपा की लोकसभा चुनाव को लेकर आई प्रत्याशियों की सूची में कैराना से अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव को टिकट दिया गया है. इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि अखिलेश यूपी के आजमगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं. आजमगढ़ सीट से वर्तमान में अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव सांसद हैं.

हालांकि अब बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव इस बार के आम चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगे और सिर्फ अपने पार्टी के प्रत्याशियों का प्रचार करेंगे. दूसरी ओर यूपी में सपा के साथ यूपी में गठबंधन करने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने भी आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया है.

इससे पहले बसपा सुप्रीमो मायावती ने दो दिन पहले घोषणा की थी कि वे लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. इस चुनाव में वे सपा, बसपा और आरएलडी के लिए प्रचार के लिए जगह-जगह रैलियां करेंगी. बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव, मायावती और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) नेता अजीत चौधरी साथ मिलकर यूपी में कई बड़ी चुनावी रैलियों को संबोधित कर सकते हैं.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सपा और बसपा गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है. इस गठबंधन में राष्ट्रीय लोक दल भी शामिल है. बसपा जहां यूपी की 38 तो सपा 37 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. वहीं आरएलडी के लिए दोनों ने तीन लोकसभा सीटें छोड़ी हैं.

पहले कयास लगाए जा रहे थे कि इस महागठबंधन में कांग्रेस भी शामिल हो सकती है, इसलिए दो सीटें रायबरेली और अमेठी कांग्रेस के लिए छोड़ दी गई थीं. हालांकि कांग्रेस ने यूपी में महागठबंधन से किनारा कर दिया और अभी तक राज्य की 35 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है.

Lok Sabha election 2019 Mayawati: बसपा सुप्रीमो मायावती नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, 25 साल के बाद इस बार मुलायम सिंह के लिए करेंगी प्रचार

BJP First List: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की पहली लिस्ट में नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद और राधा मोहन सिंह को मिला टिकट, शाहनवाज हुसैन पर सस्पेंस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App