Monday, January 30, 2023

2024 तक सोनिया ही बनीं रहेंगी अध्यक्ष, गहलोत के नाम पर भी नहीं बनी सहमति!

नई दिल्ली, कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है, लेकिन अब तक किसी का भी नाम सामने नहीं आया है. अब तक अध्यक्ष की रेस में इकलौते राहुल गांधी के नाम की ही चर्चा है और कांग्रेसी उनसे पद संभालने की अपील भी कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने इस पर असहमति जाता दी है. इस बीच कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी के सीनियर नेताओं ने सोनिया गांधी से ही अपील की है कि वे ही 2024 तक अध्यक्ष के पद पर बनीं रहें. इन नेताओं का कहना है कि गांधी परिवार के अलावा कोई भी पार्टी को एकजुट नहीं रख सकता है, कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का मानना है कि अगर गाँधी परिवार के अलावा और किसी के हाथों में कमान सौंपी जाती है तो पार्टी टूट सकती है इसलिए सोनिया से 2024 तक पद पर बने रहने की अपील कर रहे हैं और चाहते हैं कि प्रियंका गांधी को 2024 के बाद कमान सौंप दी जाए.

सोनिया गाँधी ने अशोक गहलोत का नाम सुझाया

इस बीच सोनिया गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम का सुझाव दिया है, उनका कहना है कि यदि गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं बनता है तो फिर अशोक गहलोत को राष्ट्रीय अध्यक्ष बंनाने चाहिए. रिपोर्ट्स की मानें तो दो नेताओं के साथ बैठक में भी अशोक गहलोत ने यह बात कही है. इस बीच राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी तीनों ही इलाज के लिए विदेश जाने वाले हैं, दरअसल सोनिया गांधी का चेकअप होने वाला है और इस दौरान राहुल और प्रियंका भी उनके साथ रहना चाहते हैं. अगले कुछ दिनों में ही कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए शेड्यूल का ऐलान होने वाला है, इस संबंध में 28 अगस्त को मीटिंग भी होने वाली है. ऐसे में सोनिया चाहती हैं कि गहलोत को कमान सौंपी जाए.

गांधी परिवार से किसी के आगे न आने के चलते अब अशोक गहलोत का नाम ही अध्यक्ष की रेस में सबसे आगे चल रहा है, इसके अलावा मुकुल वासनिक, कुमारी शैलजा, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, भूपेश बघेल के नाम भी अध्यक्ष पद को लेकर चर्चा में है. कांग्रेस ने बताया था कि अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू होगी और 20 सितंबर तक चलने वाली है, हालांकि अब तक राहुल गांधी ने अपना स्टैंड क्लियर नहीं किया है और किसी और नेता का नाम भी सामने नहीं आया है. ऐसे में देखना ये होगा कि क्या कोई गाँधी परिवार के बाहर का अध्यक्ष बनता है या अंत में सोनिया और राहुल के बीच ही अध्यक्ष पद रह जाता है.

 

Virat vs Babar: विराट कोहली बनाम बाबर आजम, कौन है सबसे बड़ा खिलाड़ी, आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान

Latest news