Friday, February 3, 2023
spot_img

क्या है पात्रा चौल ज़मीन घोटाला, जिसमें बुरी तरह फंसे थे संजय राउत

मुंबई. राज्यसभा सांसद संजय राउत को पात्रा चॉल घोटाला मामले में आखिरकार जमानत मिल गई, ऐसे में उद्धव गुट वाली शिवसेना की ख़ुशी का कोई ठिकाना ही नहीं है. अदालत का फैसला आते ही उद्धव ठाकरे ने संजय राउत को फोन कर शुभकामनाएं दीं औैर उनसे मुलाकात की भी बात की. हालांकि, संजय राउत हिरासत में थे इसलिए उद्धव ठाकरे उनसे बात नहीं कर पाए, लेकिन संजय राउत तक उनका संदेश पहुँच गया है और इसके जवाब में उन्होंने शुक्रिया भी कहा है. बता दें, राउत को आज ही उन्हें स्पेशल PMLA कोर्ट ने जमानत दी है और ईडी की ओर से बेल पर रोक लगाने की मांग को खारिज कर दिया है. आइए आज आपको इस पूरे मामले के बारे में बताते हैं:

क्या है पात्रा चौल ज़मीन घोटाला

पात्रा चॉल जमीन घोटाले की शुरुआत साल 2007 से हुई, महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डिवलपमेंट अथॉरिटी यानी म्हाडा, प्रवीण राउत, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की मिली भगत से यह घोटाला किया गया, साल 2007 में म्हाडा ने पात्रा चॉल के रिडिवेलपमेंट का काम गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को सौंपा, यह कंस्ट्रक्शन गोरेगांव के सिद्धार्थ नगर में होना था. म्हाडा की 47 एकड़ जमीन में कुल 672 घर बने हैं, जबकि रीडिवेलपमेंट के बाद गुरु आशीष कंपनी को साढ़े तीन हजार से ज्यादा फ्लैट बनाकर देने थे और म्हाडा के लिए फ्लैट्स बनाने के बाद बची हुई जमीन को प्राइवेट डिवलपर्स को बेचना था. लेकिन 14 साल के बाद भी कंपनी ने लोगों को फ्लैट बनाकर नहीं दिए.

क्या है संजय राउत का कनेक्शन

गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन पर आरोप है कि फ्लैट बनाने की बजाए इन्होने 47 एकड़ जमीन को आठ अलग-अलग बिल्डरों को बेच दी थी, इससे कंपनी ने 1034 करोड़ रुपये कमाए थे. वहीं मार्च 2018 में म्हाडा ने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी. मामला आर्थिक अपराध विंग यानी EOW को सौंपा गया. EOW ने फरवरी 2020 में प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर लिया, बताया जाता है कि प्रवीण राउत, संजय राउत के बहुत करीबी थे और वह एचडीआईएल में सारंग वधावन और राकेश वधावन के साथ कंपनी में निदेशक थे. वधावन बंधु PMC बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी हैं, हालांकि प्रवीण राउत को कोर्ट ने जमानत दे दी लेकिन पीएमसी बैंक घोटाले के मामले में प्रवीण को ईडी ने गिरफ्तार कर किया.

गुजरात चुनाव: PM मोदी की मां को अपशब्द कहने वाले AAP नेता को केजरीवाल ने दिया टिकट

देहरादून पहुंची प्रगति से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा, दिया मिर्जा सहित बड़ी संख्या में लोगों ने किया पद्मभूषण जोशी का स्वागत

Latest news